स्वास्थ्य की कुंजी: मूल सौंदर्य युक्तियाँ जिन्हें आप घर पर आजमा सकते हैं

सुंदरता वास्तव में देखने वाले की नजर में होती है, जैसा कि समय बीतता जाता है, इस उपलब्धि को बनाए रखना कठिन हो जाता है, खासकर आपकी त्वचा के संबंध में। हालांकि उम्र बढ़ने के प्रभाव अपरिहार्य हैं, लेकिन कुछ चीजें हैं जो आप कर सकते हैं जो आपकी सुंदरता और युवा दिखने को बनाए रखने में आपकी सहायता कर सकती हैं। यदि आप और जानने के लिए उत्सुक हैं, तो पढ़ें!

यहां की टू हेल्थ में, हम चाहते हैं कि आप अपनी सर्वश्रेष्ठ स्थिति में रहें, चाहे वह स्वास्थ्य हो या सौंदर्य। इसलिए इस ब्लॉग में, हम आपके साथ कुछ सरल टिप्स साझा करना चाहते हैं जिन्हें आप अपनी जीवन शैली में शामिल कर सकते हैं ताकि आपकी त्वचा और समग्र सुंदरता चरम स्थिति में रहे। ये चीजें करना आसान है और इनका प्रभाव ध्यान देने योग्य है। तो आगे की हलचल के बिना, यहां कुछ ब्यूटी टिप्स दिए गए हैं जिन्हें आप घर पर आजमा सकते हैं:

सोने से पहले अपना

मेकअप हटा दें। अगर रात भर छोड़ दिया जाए तो ये उत्पाद आपकी त्वचा के लिए बहुत भारी हो सकते हैं, जिसे हतोत्साहित किया जाता है क्योंकि यह वह समय होना चाहिए जब आपके चेहरे को सांस लेने की जरूरत होती है।

आपके चेहरे में छोटे-छोटे छिद्र होते हैं जो दिन के दौरान जमा हुए तेल और पसीने को छोड़ने में बहुत बड़ी भूमिका निभाते हैं और उन्हें बंद करने से ब्लैकहेड्स और दाग-धब्बे हो सकते हैं। मेकअप हटाने का सबसे अच्छा और सबसे आम तरीका मेकअप रिमूवर का उपयोग करना है और इसके बाद गर्म स्नान करना है यदि आप फैंसी महसूस कर रहे हैं। 

हालाँकि, यदि आपके पास मेकअप रिमूवर उपलब्ध नहीं है, तो आप DIY तरीके से कोशिश कर सकते हैं और एक कॉटन पैड पर थोड़ा सा जैतून का तेल लगा सकते हैं, जिसे आप अपने चेहरे पर धीरे से लगा सकते हैं।

जितनासकेसंभव

होएक्सफोलिएट करें, आपकी त्वचा का प्रकार जो भी हो, जब भीहो, एक्सफोलिएट करना सुनिश्चित करें, अधिमानतः सप्ताह में एक या दो बार। हालांकि यह वास्तव में वैकल्पिक है, हम इसकी अत्यधिक अनुशंसा करते हैं क्योंकि यह आपके शरीर के लिए कई लाभ प्रदान करता है जिनमें से एक मुख्य है मृत त्वचा की परतों को हटाना। इसे अपनी त्वचा को शुद्ध करने के रूप में सोचें

नियमित रूप से ऐसा करने का परिणाम सुंदर चमकदार और चमकदार त्वचा है जो आपको युवा और स्वस्थ दिखने के लिए निश्चित है। कुछ एक्सफ़ोलीएटिंग विधियों में एंटीऑक्सिडेंट भी होते हैं जो आपकी त्वचा की सतह को ऑक्सीडेटिव क्षति से बचाने में मदद कर सकते हैं। यदि आप अपनी त्वचा में सुरक्षा की एक अतिरिक्त परत जोड़ना चाहते हैं, तो दही को अखरोट के पाउडर के साथ मिलाकर देखें। यह न केवल गंदगी को हटाने में मदद करेगा बल्कि यह बेहतर दिखने वाली त्वचा को भी बढ़ावा देगा।

अपनी त्वचा को धूप से बचाएं

एक चीज जिसे लोग आमतौर पर नजरअंदाज कर देते हैं, वह है अपनी त्वचा को धूप से बचाना। अगर वे ऐसा करते हैं, तो वे ऐसा तभी करते हैं जब वे समुद्र तट या रिसॉर्ट में हों। अपनी त्वचा को लंबे समय तक धूप के संपर्क में रखने से त्वचा की विभिन्न समस्याएं जैसे झुर्रियाँ, सनस्पॉट, सनबर्न और सबसे खराब त्वचा कैंसर हो जाएगा। ऐसे कई तरीके हैं जिनसे आप अपनी त्वचा की रक्षा कर सकते हैं जैसे छतरी का उपयोग करना या रंगों में रहना, लेकिन हम जो सबसे अधिक अनुशंसा करते हैं वह है सनस्क्रीन का उपयोग करना।

यहां की टू हेल्थ में, हम सलाह देते हैं कि जब भी आप बाहर जा रहे हों तो सनस्क्रीन लगाएं, खासकर जब सूरज निकल रहा हो। ऐसे कई विकल्प हैं जिन्हें आप विभिन्न दुकानों में से चुन सकते हैं लेकिन एक बात जो याद रखना महत्वपूर्ण है वह यह है कि इसमें कम से कम एसपीएफ़ 15 होना चाहिए जो यूवी किरणों को रोकने में मदद कर सके।

हम यह भी अनुशंसा करेंगे कि आप बादल छाए रहने पर भी सनस्क्रीन लगाएं क्योंकि आपको कभी पता नहीं चलेगा कि सूरज कब निकलेगा। बेहतर अभी तक, आप जहां भी जाएं हमेशा अपने साथ सनस्क्रीन की एक ट्यूब लाएं।

यदि आप अपनी त्वचा के बारे में जागरूक हैं और चिंतित हैं कि सनस्क्रीन का उपयोग करने से दाग-धब्बे जैसे नकारात्मक प्रभाव पड़ सकते हैं, तो ऐसे उत्पादों की तलाश करें जिन पर गैर-मुँहासे पैदा करने वाले लेबल हों। ये उत्पाद सामान्य उत्पादों से भिन्न होते हैं क्योंकि ये आपकी त्वचा को सांस लेने की अनुमति देते हुए छिद्रों को अवरुद्ध नहीं करते हैं, भले ही उस पर सनस्क्रीन लगी हो।

इसके अलावा, यदि आप समुद्र तटों और रिसॉर्ट्स जैसे तैराकी स्थलों के लिए जा रहे हैं, तो हम 30 जैसे उच्च एसपीएफ़ के साथ सनस्क्रीन का उपयोग करने की सलाह देते हैं।

अपनी त्वचा को जितना संभव हो मॉइस्चराइज़ करें

जो लोग स्वस्थ त्वचा को बनाए रखने की कोशिश कर रहे हैं, आपको पहले से ही उम्मीद करनी चाहिए कि मॉइस्चराइजिंग सबसे महत्वपूर्ण चीजों में से एक है जो आपको हमेशा करने की आवश्यकता होती है। हालाँकि धोने और साफ़ करने में पानी शामिल होता है, लेकिन यह आपकी त्वचा को शुष्क महसूस कराता है जो गलती से खरोंचने पर आसानी से क्षतिग्रस्त हो सकती है।

इसलिए अगला कदम जो आपको अपनी त्वचा को साफ करते समय उठाना चाहिए, वह है खुद को हाइड्रेट रखने के लिए मॉइस्चराइज करना। ऐसा नियमित रूप से करने से आपकी त्वचा टाइट और अधिक चमकदार होगी जिसके परिणामस्वरूप आप अधिक युवा दिखेंगे। क्योंकि यह आपकी त्वचा की युवावस्था को बढ़ाता है, उम्र बढ़ने के लक्षण जैसे झुर्रियाँ और महीन रेखाएँ रोकी जाएंगी।

अच्छी तरह से मॉइस्चराइज़्ड त्वचा न केवल सौंदर्य प्रसाधनों के लिए है, बल्कि यह आपको स्वस्थ रखने का एक बड़ा उद्देश्य भी प्रदान करती है। जब आपकी त्वचा रूखी होती है, तो उनमें दरारें पड़ जाती हैं और जब ऐसा होता है, तो संक्रमण फैल सकता है जिससे कई तरह की बीमारियां हो सकती हैं।

खूब पानी पिएं

हमने अपने पिछले बिंदु में जितना संभव हो सके आपकी त्वचा को मॉइस्चराइज़ करने के बारे में बात की है, लेकिन यह कदम केवल मॉइस्चराइज़र लगाने तक ही सीमित नहीं है। जैसा कि आप अपने दिन के माध्यम से जाते हैं, सुनिश्चित करें कि आप नियमित रूप से खुद को फिर से हाइड्रेट करते हैं और ऐसा करने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप खूब पानी पीएं।

यदि आपको सटीक मात्रा की आवश्यकता है, तो विशेषज्ञ दिन में कम से कम 8 गिलास पानी पीने की सलाह देते हैं। यह आपके शरीर को अच्छी तरह से हाइड्रेट रखने के लिए काफी है लेकिन यह इस बात पर भी निर्भर करता है कि आप दिन भर कितने सक्रिय रहते हैं। हाइड्रेटेड रहने से आपकी त्वचा पर असर पड़ेगा और आप अधिक जवां दिखेंगी। इसके अतिरिक्त, खूब पानी पीने से आप निर्जलित होने से बचेंगे जिससे मूड स्विंग्स, थकान और माइग्रेन जैसे नकारात्मक प्रभाव पड़ सकते हैं।

एक स्वस्थ आहार बनाए रखें

आपने शायद हजारों बार यह कहावत सुनी होगी कि ‘आप वही हैं जो आप खाते हैं’ लेकिन क्या आप इसे अपनी जीवन शैली में शामिल कर रहे हैं? यह कहावत उस स्थिति में अधिक सत्य नहीं हो सकती जब आप अपनी सुंदरता को बनाए रखने की कोशिश कर रहे हों क्योंकि यह आपकी त्वचा और संपूर्ण शरीर को स्वस्थ रखने में बहुत बड़ी भूमिका निभाता है।

एक आहार जिसमें कम मात्रा में वसा और चीनी होती है, वह अधिक चमकदार त्वचा की ओर ले जाएगा। इसके अतिरिक्त, यदि आप एक स्वस्थ आहार बनाए रखना चाहते हैं, तो अपने आहार में इन आवश्यक खाद्य समूहों को शामिल करें:

  • फल
  • सब्जियां
  • प्रोटीन
  • डेयरी
  • अनाज।

जहां तक ​​हो सके जंक फूड से परहेज करें। हालांकि वे खाने के लिए अविश्वसनीय रूप से संतोषजनक हैं, इस खाद्य समूह को एक कारण से जंक कहा जाता है और ऐसा इसलिए है क्योंकि वे आपके शरीर के लिए कोई पोषण मूल्य प्रदान नहीं करते हैं।

नियमित रूप से व्यायाम करें

स्वस्थ खाने के शीर्ष पर, आपको अपने स्वास्थ्य और सुंदरता को चरम स्थिति में बनाए रखने के लिए नियमित रूप से व्यायाम भी करना चाहिए। ऐसा इसलिए है क्योंकि आपके शरीर को हिलाने से रक्त संचार बेहतर होगा और आपके शरीर में सफाई की प्रक्रिया तेज होगी। एक बार जब आप नियमित रूप से व्यायाम करना शुरू कर देते हैं, तो आप तुरंत अपनी त्वचा की सतह पर एक अलग चमक देखेंगे जो आपको एक ही समय में अधिक युवा और स्वस्थ दिखती है। 

व्यायाम करने के लिए उतना कठोर होना जरूरी नहीं है जितना कि जोरदार तरीके से काम करना। आप छोटे से शुरू कर सकते हैं और अधिक ज़ोरदार गतिविधियों जैसे वजन उठाने के माध्यम से अपना काम कर सकते हैं। हालांकि, यदि आपके पास केवल सीमित समय है और आप केवल एक या दो अभ्यास में निचोड़ने की कोशिश कर रहे हैं तो एक त्वरित जॉग या पैदल चलने से भी आपके शरीर को बहुत लाभ होगा।

सही मात्रा में नींद

लें चमकदार और स्वस्थ त्वचा को विकसित करने के लिए आप जो भी प्रयास करते हैं, यदि आप अपने शरीर को उचित मात्रा में नींद नहीं देते हैं, तो वह बेकार माना जाएगा। यह अपनी सुंदरता को बनाए रखने की कोशिश कर रहे लोगों की सबसे आम गलतियों में से एक है क्योंकि वे देर रात तक वीडियो गेम खेलने या फिल्में और टीवी शो देखने के लिए अपनी नींद का त्याग करते हैं।

सही मात्रा में नींद लेना महत्वपूर्ण है क्योंकि यही वह समय है जब आपका शरीर खुद को एक और दिन के लिए तैयार करने के लिए मरम्मत करता है। इसे अपनी सुंदरता की नींद के रूप में मानें, जहां आपकी त्वचा को आराम मिलता है, जिससे आपको आई बैग और त्वचा की शिथिलता को विकसित होने से रोका जा सके। अगर आप अपनी त्वचा को इन समस्याओं से बचाना चाहते हैं, तो हम कम से कम 8 घंटे की नींद लेने की सलाह देते हैं।

इसके अलावा, हम यह भी सलाह देना चाहेंगे कि सोने से पहले अपने चेहरे को साफ और मॉइस्चराइज़ करें ताकि आपकी त्वचा को आपकी नींद के दौरान सूखने से बचाया जा सके। 

वहाँ सुंदर रहो!

ये हमारे कुछ सरल ब्यूटी टिप्स हैं जिन्हें आप अपनी जीवन शैली में शामिल कर सकते हैं। वे बहुत अधिक नहीं लग सकते हैं, लेकिन हम पर विश्वास करें, एक बार जब आप उन्हें नियमित रूप से करते हैं, तो आप न केवल आपकी त्वचा पर बल्कि आपकी संपूर्ण सुंदरता पर भी सकारात्मक प्रभाव देखेंगे। यदि आप सुंदरता के बारे में या स्वास्थ्य के बारे में कुछ भी जानना चाहते हैं, तो हमारी साइट को स्वास्थ्य की कुंजी पर नेविगेट करने के लिए स्वतंत्र महसूस करें!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *