आप यहाँ पर हैं

मधुमेह (शुगर) Diabetes कंट्रोल करने के घरेलू उपाय

शुगर Diabetes आज हमारे देस में बड़ी तेजी से अपनी जगह बनाता जा रहा है. और लगभग आधे से ज्यादा लोग शुगर Diabetes से परेसान हैं. इसकी अभी तक कोई ऐसी दवा भी नहीं है. जो इसे खतम कर सके बस इसे कंट्रोल किया जा सकता है. शुगर होने का सबसे बड़ा कारण शारीरिक व्यायाम की कमी है. आज की जिन्दगी में हम सारा दिन बैठे-बैठे ही काम करते हैं. इससे हमारी body स्थूल हो जाती है. और यही कारण है विमारियों का आज जल्दी शरीर को लग जाती हैं. इसलिए सुबह शैर पर जरूर जाएँ. आईये यहाँ जानते हैं शुगर को कंट्रोल करने के कुछ अचूक और असरदार घरेलू उपाय. जिन को नियम से करके शुगर Diabetes को आसानी से कंट्रोल किया जा सकता है.Diabetes

मधुमेह (शुगर) Diabetes को कंट्रोल करने के घरेलू उपाय

जूस– रोज सुबह 1 खीरा, 1 करेला 1 टमाटर इन तीनों का जूस निकाल कर पियें इससे 20 दिन में शुगर Diabetes लेवल जादू की तरह कंट्रोल में आजायेगा.

दलिया– 500 ग्राम बाजरा 500 ग्राम गेहूं 500 ग्राम चावल 500 ग्राम हरी मुंग दाल 20 ग्राम अजवाइन 20 ग्राम सफेद तिल तिल और अजवाइन को छोड़ कर सारी चीजों को कढ़ाई में हल्का भून लें. तिल और अजवाइन को ऐसे ही मिला लें सारी चीजों को मिला कर रख लें और रोज 50 ग्राम दलिया 700 ग्राम पानी में पकाएं इसमें आप हरी मिर्च अदरक और हरा धनियाँ भी डाल सकते हैं घी न डालें न तड़का लगायें ऐसे ही खाएं 20 दिन में शुगर Diabetes कंट्रोल हो जायेगा.

मूली– दिन में दो बार मूली के पत्ते खाने से धीरे धीरे शुगर लेवल कंट्रोल Diabetes में आ जाता है .

जामुन– जामुन के पाँच पत्तों को एक ग्लास पानी में उबाल कर उस पानी को दस दिन लगातार पीने से शुगर Diabetes कंट्रोल हो जाता है.

अंजीर– अंजीर के पत्तों को ऐसे ही चवायें या पानी में उवाल कर इस पानी को पियें ऐसा 20 दिन करें इससे शुगर Diabetes कंट्रोल में आ जाता है.

लहसुन– लहसुन की 3 कली रोज सुबह चबाकर खाएं और ऊपर से 1 गिलास गुनगुना पानी पियें 15-20 दिन में ही शुगर Diabetes लेवल कंट्रोल में आ जाता है.

आवला– रोज सुबह आवला जूस या 1 चम्मच आवला पाउडर पानी के साथ खाने से कुछ दिन में शुगर Diabetes कंट्रोल में आ जाता है.

एलोवेरा– रोज सुबह कुछ दिन एलोवेरा जूस में हल्दी मिला कर पीने से शुगर Diabetes कंट्रोल में आ जाता है.

दालचीनी- 2 चम्मच दालचीनी पाउडर थोड़े से पानी में उबाल कर इस पानी को पियें ऐसा कुछ दिन करने से शुगर Diabetes कंट्रोल हो जाता है.

जामुन – जब जामुन का सीजन चले तो खूब जामुन खाएं और जब जामुन बंद हो जाएँ तब जामुन की गुठलियों को सुखा कर बारीक पीस लें और इस पाउडर को 2 चम्मच रोज सुबह गुनगुने पानी से लें ऐसा करने से शुगर Diabetes कंट्रोल में रहता है. चाहें तो टेस्ट करा के देख लें जादू की तरह फर्क नजर आएगा.

नीम– 7 नीम के पत्ते रोज सुबह खाली पेट खाने से जादू की तरह असर होता है.

सदाबहार- रोज 7 फूल सदाबहार के खाली पेट सुबह खाने से शुगर Diabetes कंट्रोल में रहता है. चाहें तो 20 दिन बाद चैक करा के देख लें . जादू जैसा असर होगा.

कलोंजी– 100 ग्राम जामुन की गुठली और 100 ग्राम कलोंजी दोनों को कूट कर पाउडर बना लें और रोज सुबह और शाम दो बार 2-2 चम्मच लें शर्तिया शुगर Diabetes ठीक हो जायेगा.

कुंदरू– रोज सुबह खाली पेट 100 ग्राम कुंदरू को कच्चा चबाएं 20 दिन में शुगर Diabetes खतम.

भिन्डी– 5-6 भिन्डी 4 भाग में काट कर 1 गिलास पानी में भिगो दें और पूरी रात ऐसे ही छोड़ दें सुबह इन को निकाल दें और पानी को पीलें रोज ऐसा करने से 1 महीने में आप का शुगर Diabetes कंट्रोल में आ जायेगा. आप चैक करा के देखें. जादू जैसा असर नजर आएगा.

करेला– ये उपाय बहुत ही कारगर और असरदार है. अगर इसे नियम से बिना गैप दिए किया जाये तो इसे करने से 15 दिन में शर्तिया हर तरह का शुगर खतम होने का पूरा दावा क्यों की ये आजमाया हुआ उपाय है. आप को करना ये है की 1 किलो करेले लें अब इन को छोटा-छोटा काट लें या मिक्सी में हल्का सा घुमा लें. बारीक न करें थोड़ा मोटा होना चाहिए अब इस को किसी खुले बर्तन में [तसला में ] डाल कर इस में पाँव को रखें और धीरे- धीरे थोड़ी- थोड़ी देर बाद पाँव को चलाते रहें इस तरह जैसे मिट्टी को पैरों से खच- पच करते हैं ऐसा 20 से 30 मिनिट करें जब जीभ कड़वी हो जाये और मुह में करेले का स्वाद आने लगे तब आप पैर साधा पानी से धोलें और पौछ कर चप्पल आदि पहन लें. ऐसा आप को 15 दिन रोज किसी भी समय करना है. फिर देखिये कैसे जादू की तरह चुटकियों में आप का शुगर Diabetes गायब हो जायेगा.

नोट– इन में से कोई भी उपाय अपना कर उसे नियम से करें और जादू जैसा असर आप के सामने होगा आप का शुगर पूरी तरह कंट्रोल में आ जायेगा.

You May Be Interested

Leave a Reply