जब आप स्वास्थ्य की कुंजी पर अपने स्वास्थ्य के लिए हानिकारक शीर्ष भोजन का पता लगाते हैं तो अधिक जानकार व्यक्ति बनें। अब इस लेख को पढ़ें। विवरण के साथ आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक शीर्ष भोजन निम्नलिखित हैं:

1. रोटी रोटी

की एक रोटी में बहुत सारे कार्बोहाइड्रेट होते हैं, और कार्बोहाइड्रेट शरीर में ग्लूकोज में परिवर्तित हो जाते हैं। ग्लूकोज एक चीनी है जिसका उपयोग ऊर्जा स्रोत के रूप में किया जाता है। हालांकि, शरीर रक्त में बहुत अधिक ग्लूकोज जमा नहीं करता है। इसका मतलब है कि शरीर को लगातार रक्त से ग्लूकोज का उपयोग करना पड़ता है। इससे रक्त शर्करा के स्तर में वृद्धि होती है, जिससे शरीर इंसुलिन प्रतिरोधी बन जाता है।

जब शरीर इंसुलिन प्रतिरोधी हो जाता है, तो वसा को जलाना और कार्बोहाइड्रेट को संसाधित करना अधिक कठिन हो जाता है। इससे मोटापा हो सकता है। शरीर को भोजन से खनिजों और विटामिनों को अवशोषित करने में भी कठिन समय लगता है।

2. प्रोसेस्ड मीट

प्रोसेस्ड मीट में सोडियम का उच्च स्तर होता है। वे संतृप्त वसा में भी उच्च हैं। संतृप्त वसा शरीर में कोलेस्ट्रॉल में परिवर्तित हो जाती है। कोलेस्ट्रॉल शरीर में जमा हो जाता है और धमनियों में प्लाक का कारण बनता है। यह पट्टिका हृदय रोगों का एक प्रमुख कारण है।

3. तले हुए भोजन

तले हुए खाद्य पदार्थ वसा में बहुत अधिक होते हैं। वसा शरीर में जमा हो जाती है और मोटापे का कारण बनती है। इससे हृदय संबंधी बीमारियां भी हो सकती हैं।

4. लाल मांस

लाल मांस संतृप्त वसा में बहुत अधिक होता है। इसमें आयरन भी बड़ी मात्रा में होता है।

5. सफेद आटा

सफेद आटे में कोई फाइबर नहीं होता है। ये आपकी सेहत के लिए अच्छा नहीं है।

6. ट्रांस फैट

ट्रांस फैट आपके दिल के लिए हानिकारक है। इससे आपको उच्च रक्तचाप और अन्य स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। ज्यादा ट्रांस फैट खाना ठीक नहीं है।

7. प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ

प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों में बहुत अधिक नमक और चीनी होती है। यह आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं है। यह आपको अधिक वजन वाला बना सकता है।

8. शीतल पेय

शीतल पेय में चीनी की मात्रा अधिक होती है। यह आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं है।

9. परिष्कृत चीनी

परिष्कृत चीनी चीनी के समान है। इसमें बहुत अधिक चीनी होती है। यह आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं है।

10. नमकीन भोजन

नमकीन भोजन में बहुत अधिक नमक होता है। यह आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं है।

चीनी

सोडा पॉप, कैंडी और डेसर्ट मेंचीनी एक कार्बोहाइड्रेट और शरीर के लिए ऊर्जा का स्रोत है। लेकिन ज्यादातर चीनी आप रिफाइंड चीनी के रूप में खाते हैं।

समस्या यह है कि चीनी उच्च रक्तचाप, मधुमेह, हृदय रोग, मोटापा और यहां तक ​​कि कैंसर का कारण बन सकती है।

तो अगली बार जब आप कोई मीठा पेय देखें, तो उसे पीने से पहले दो बार सोचें।

यदि आप चीनी खाते हैं, तो सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि अपने शरीर में चीनी की मात्रा को कम करने के लिए ढेर सारा पानी पिएं।

नमक

नमक का उपयोग भोजन के मौसम में किया जाता है।

लेकिन आप जो नमक खाते हैं, उसका अधिकांश हिस्सा प्रोसेस्ड फूड में मिला दिया जाता है।

यह नमक उच्च रक्तचाप, हृदय रोग और स्ट्रोक का कारण बन सकता है।

जब आप उच्च नमक वाला खाना खाते हैं, तो आपको अपने शरीर में नमक को कम करने के लिए शरीर में अधिक पानी जोड़ने की आवश्यकता होती है।

फैट

फैट हमारे आहार का एक अनिवार्य घटक है।

लेकिन जब आप बहुत अधिक वसा खाते हैं, तो यह मोटापा, हृदय रोग और स्ट्रोक का कारण बन सकता है।

इसलिए कोशिश करें कि आप अपने द्वारा खाए जाने वाले वसा की मात्रा को कम करें।

रिफाइंड चीनी

रिफाइंड चीनी का उपयोग प्रसंस्कृत भोजन बनाने के लिए किया जाता है।

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