आप यहाँ पर हैं

सेब (Apple) एक फायदे अनेक

सेब (Apple) एक ऐसा फल है जो हर मौसम में मिल जाता है. यह एक बहुत ही पौष्टिक फल होता है . और इस में बहुत सारे गुण छिपे होते है . हम Apple सेब को आचार, मुरब्बा, सलाद, जूस, सब्जी आदि किसी भी तरह से खा सकते है. अंग्रेजी में कहा गया है कि एक सेब रोज खाओ और डॉक्टर को दूर भगाओ. Apple सेब पौष्टिक तत्वों से भरा है. ये न केवल रोगों से लड़ने में मदद करता है बल्कि आपके शरीर को भी स्वस्थ रखता है. वैज्ञानिक अध्ययनों से पता चला है कि सेब के सेवन से हृदय रोग, कैंसर, मधुमेह के साथ ही दिमागी बीमारियों जैसे पार्किंसन और अल्जाइमर आदि में भी आराम मिलता है. Apple सेब रेशे वाला फल है इसीलिए इसमें फाइबर भी अच्छी मात्रा में पाया जाता है. Apple सेब को खाने से पाचन तंत्र भी सही रहता है. यह एक अच्छा एंटी ओक्सिडेंट भी है जो मधुमेह, कैंसर, और दिमाग से सम्बंधित बीमारियों को दूर करने में भी मदद करता है. सेब शरीर में ग्लूकोज की मात्रा को सामान्य करता है. जिससे मधुमेह के रोगियों को लाभ होता है. आइये और जानते हैं सेब खाने के लाभों के बारे में और देखते हैं कि कैसे यह करिश्माई फल हमें स्‍वस्‍थ्‍य रखता है.apple

सेब (Apple) एक फायदे अनेक

1. सिर दर्द में लाभ
एक मीठा सेब काटकर नमक लगा कर सुबह खाली पेट 20 दिन तक खाने से पुराना सिर दर्द ठीक होता है.

2. दिमागी ताकत
खाना खाने से 10 मिनिट पहले एक मीठा बिना छिला सेब 15 दिन खाएं इस से दिमाग को तागत मिलती है .

3. गैस भगाए
एक मीठा सेब ले कर उस में 10 ग्राम लोंग चुभो दें . 10 दिन के पश्चात लोंग निकाल कर एक लोंग रोजाना पानी से खाएं . चावल व् वादी की चीजें न खाएं . इनका परहेज करें इस से पेट की गैस ठीक होती है .

4. एनीमिया भगाए
ये एनेमिया जैसी बीमारी का इलाज भी करता है क्योंकी सेब में आयरन बहुत अच्छी मात्रा में पाया जाता है. अगर आप दिन में 2 से 3 सेब खाते है तो यह पूरे दिन की आयरन की कमी को पूरा करता है.

5. मधुमेह से बचें
जिन लोगों को मदुमेह की प्रॉब्लम होती है उन्हें सेब का उपयोग करना चाहिए. सेब में पाए जाने वाले पेक्टिन जो कि शरीर में ग्लुकोनिक एसिड की कमी पूरी करता है और इनसुलिन के उपयोग को कम करता है.

6. दस्त और कब्ज
छोटे बच्चो में अक्सर दस्त और कब्ज की प्रॉब्लम पाई जाती है ऐसे समय में सेब खिलाने से आराम मिलता है और दस्त नहीं होती है.

7. कैन्सर से बचाए
सेब में क्वार्सितिन पाया जाता है इससे कैन्सर होने का खतरा बहुत कम हो जाता है. रोजाना एक सेब खाने वाले लोगों को कैंसर का खतरा नहीं होता और वो हमेशा स्वस्थ रहता है.

8. कोलेस्ट्रोल कम करे
सेब में घुलनशील फाइबर पाया जाता है जो कि कोलेस्ट्रोल को कम करता है.

9. वजन को नियंत्रित करे
कई स्वास्थ समस्याओं की वहज मोटापा माना जाता है जैसे दिल का दौरा, उच्च रक्त चाप तथा मधुमेह जैसी बीमारियाँ ज्यादा वजन के कारण ही होती है. सेब खाने से इन सब बिमारिओं से छुटकारा मिलता है और साथ ही ये मोटापा भी कम करता है.

10. मजबूत लीवर
रोज एक सेब खाना चाहिए क्योंकि इसमें अच्छी मात्रा में एंटी ओक्सिडेंट पाए जाते है जो लीवर को मजबूत बनाते .

11. एनर्जी बढाये
सेब उर्जा का एक बहुत अच्छा स्त्रोत है क्योंकि ये फेफड़ो के लिए ओक्सीजन की आपूर्ति में मदद करता है इसलिए आपको वर्कआउट करने से पहले कुछ सेब खाने की सलाह दी जाती है. ये आपकी क्षमता को बढाता है और उर्जा के लेवल में वृद्धि करता है. इसलिए रोज एक सेब जरूर खाना चाहिए.
12. दिल को मजबूत बनाये
सेब का मुरब्बा 50 ग्राम चांदी के दो वर्क लगा कर सुबह के वक़्त सेवन करे. दिल की कमजोरी, दिल का बैठना ठीक करेगा. 15 दिन तक रोजाना खाएं.

इसलिए आप एक सेब रोज खाए और हमेशा स्वस्थ बने रहे.
अगर आपको ये लेख पसंद आये तो अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करे.

You May Be Interested

2 thoughts on “सेब (Apple) एक फायदे अनेक

  1. […] सेब– रोज 1 सेब खाने से शरीर की कई विमारियां दूर होती हैं और ये हमारे दिमाग को भी तेज करता है. 1 सेब खाना बहुत फायदेमंद होता है. […]

Leave a Reply