आप यहाँ पर हैं

क्रेनबैरी (Cranberry) अनेक रोगों में रामबाण इलाज

लाल रंग की छोटी सी क्रेनबैरी में कई स्वास्थ लाभ छिपे हुए हैं. आज जानेंगे इस छोटे से फल के बड़े-बड़े लाभों के बारे में यह लाल और गोलाकार होती है. इसकी पैदाबार अमेरिका में बहुत होती है. इसका स्वाद खट्टा और तीखा लगता है.

इसमें प्रचुर मात्रा में एंटीओक्सीदेंट्स पाए जाते हैं. जो किसी अन्य फल की तुलना में बहुत अधिक होते है. यह विटामिन E और k का सर्वश्रेष्ठ स्रोत है. इसके जूस का नियमित सेवन करने से कोलस्ट्रोल घटता है. और रोग प्रतिरोधक क्षमता बढती है. आज का हमारा ये पेपर इसी सम्बन्ध में लिखा गया है. आईये जानते हैं इसके लाभ.क्रेनबैरी (Cranberry) अनेक रोगों में रामबाण इलाज

क्रेनबैरी (Cranberry) अनेक रोगों में रामबाण इलाज

ह्रदय रोगों में

रोज 2 गिलास जूस पीने से कोलस्ट्रोल काफी कम होता है. इससे ह्रदय के सभी रोगों से छुटकारा मिलता है. यह डायबीटीज को भी कंट्रोल करता है.

मसूड़ों को दे मजबूती

इसका रस मसूड़ों के लिए काफी फायदेमंद होता है. इसमें ऐसे तत्व होते हैं. जो मसूड़ों की हर समस्या को दूर करते हैं. दांतों की सड़न और बदबू भी दूर होती है. रोज 1 गिलास जूस पीने से मुख की सभी समस्याएँ दूर हो जाती हैं.

यूरिनरी ट्रैक्ट इन्फैक्शन

इसके जूस में विटामिन c, एंटीऑक्सीडेंट और सेलीसायलिक एसिड पाए जाते हैं. जो ब्लड वाल पर बैक्टीरिया और कोशिकाओं को  मिलने से रोकता है. इसके अतिरिक्त यह मूत्र मार्ग से शरीर के हानिकारक बैक्टीरिया को बाहर निकालता है.

पथरी में लाभदायक

इसमें अधिक मात्रा में एसिड तत्व होते हैं. जो किडनी में पथरी नहीं होने देते.

कैंसर से बचाव

इसके जूस में मौजूद एंटी- कार्सीनोजेनिक तत्व होते हैं. जो शरीर की कैंसर से रक्षा करते हैं. इसका सेवन  प्रोस्टेड कैंसर, और ब्रेस्ट कैंसर से बचाता है.

वजन घटाए

इसके जूस में कैलोरी की मात्रा कम होती है. और इसके नियमित सेवन से वजन घटाने में सहायता मिलती है.

You May Be Interested

Leave a Reply