आप यहाँ पर हैं

मनी प्‍लांट (Money Plant) की ग्रोथ कैसे बढाएं

फेंग शुई की माने तो घर में अगर मनी प्‍लांट (Money Plant) लगाया जाए तो घर में बरक्‍कत बनी रहती है. इसे उगाने के लिये ज्‍यादा ताम-झाम भी नहीं करनी पड़ती. मनी प्‍लांट (Money Plant) को घर में भी लगा सकते हैं और बगीचे में भी. हां, पर इसका यह मतलब नहीं है कि आपको इस पर बिल्‍कुल ध्‍यान देने की जरुरत नहीं है. अगर आप चाहते हैं कि आपके घर में लगाया हुआ मनी प्‍लांट (Money Plant) अच्‍छी तरह से ग्रो करे तो, उसके लिये आपको उसे धूप दिखानी पडे़गी. इसके अलावा और भी कुछ खास टिप्‍स हैं, जो आपके मनी प्‍लांट की ग्रोथ बढा कर घर में मनी ही मनी कर देगा. तो ध्‍यान से पढे़.money plant

मनी प्‍लांट (Money Plant) की ग्रोथ कैसे बढाएं

  1. बोतल का प्रयोग- अच्‍छा होगा कि मनी प्‍लांट को सबसे पहले किसी बोतल में लगाया जाए. जब उसकी जड़े निकल आएंगी तब उसे किसी गमले में लगा दिया जाए। इससे वे जल्‍दी उगेगें.
  2. पानी की जरुरत- मनी प्‍लांट में ज्‍यादा पानी नहीं डालना चाहिये। इन्‍हें उगने के लिये ज्‍यादा पानी की आवश्‍यकता नहीं होती. सर्दियों में हफ्ते में 2-3 दिन बार गमले में पानी डालें और गर्मियों में हफ्ते में 7-8 दिन.
  3. डायरेक्‍ट सूरज की धूप- मनी प्‍लांट को सूरज की धूप बहुत पसंद है. आप उसे खुली खिड़की पर रखेगें तो आप पाएंगे कि वह सूरज की ही ओर ग्रो कर रहा होगा. इसलिये मनी प्‍लांट को रोज तो नहीं पर फिर भी एक-एक दिन छोड़ कर धूप दिखाएं.
  4. खाद का प्रकार- इसमें आप किसी भी प्रकार की खाद प्रयोग कर सकते हैं.
  5. ऊपर बांध कर रखें- प्‍लांट के तने को किसी लकड़ी या प्‍लास्‍टिक के खंबे के साथ बांध दें तो यह जल्‍द बढे़गा.
  6. कटिंग- प्‍लांट की सूखी पत्‍तियां और लतों को काट कर आप उनकी ग्रोथ को बढा सकते हैं.
loading...

You May Be Interested

Leave a Reply