आप यहाँ पर हैं

बालों की समस्याओं के लिए 3 अयुर्देदिक तेल (Ayurvedic Hair Oil)

बालों को काला, लम्बा, घना, और मजबूत बनाने के लिए आज हम आप को ayurvedic hair oil आयुर्वैदिक तेल बनाने का तरीका बतायेंगे. यूँ तो बाजार में अनेक तेल मिलते हैं . और सभी कहते हैं की ये हरवल,आयुर्वैदिक हैं. मगर यह जानना मुस्किल है की बनाने बाले ने उसे किस तरह से बनाया है. बाजार के तेलों पर विश्वास करने की बजाय घर में आप खुद पूरी तरह प्राक्रतिक गुणों से भरपूर तेल बनाएं और इसे बनाने के लिए उत्तम क्वालिटी की चीजों का प्रयोग कर सकती हैं. और इसे बनाना भी आसन है. और अपने हाथों से बनायेंगी तो शुद्धता का भरोसा भी होगा. और लाभ भी पूरा मिलेगा और सबसे बड़ी बात इस तेल में चीजों के फिलैवर नहीं बो चीजें खुद होंगी जिन का हम तेल बनायेंगे. तो आईये जानते हैं आयुर्वैदिक तेल बनाने की विधी.ayurvedic hair oil

बालों की समस्याओं के लिए 3 अयुर्देदिक तेल (Ayurvedic Hair Oil)

1. आवला आयुर्वैदिक तेल Ayurvedic Hair Oil

आवला प्राचीन काल से ही आयुर्वेद में प्रयोग किया जाता है. यह फल विटामिन c से भरपूर होता है इसके प्रयोग से हम बालों का झड़ना, रोक सकते हैं और बालों का रंग काला तथा बालों को मजबूत बना सकते हैं.

loading...

सामग्री

आवला पाउडर -100 ग्राम

कच्चे नारियल का तेल 250 ग्राम

पानी 4 लीटर

विधि– सबसे पहले आप को एक घोल तैयार करना है. इसके लिए आवले का तीसरा हिस्सा पानी में मिलाएं. अब इसे हल्की आग पर उबालें इसके लिए बड़े बर्तन का प्रयोग करें. इसे धीरे-धीरे हिलाते रहें जब यह पानी एक लीटर रह जाये तब इस घोल को किसी महीन कपड़े में छान लें. अब बचा हुआ आवला लें और उस में थोडा पानी मिला कर पेस्ट बना लें अब एक बड़ा बर्तन लेकर उस में आवले का घोल नारियल तेल और तैयार पेस्ट सब को मिला लें. अब इस सब को फिर से गरम करें जब तक सारा पानी भाप बन कर न उड़ जाये तब तक उबालते रहें जब तेल तैयार हो जाये तो इसे कांच के बर्तन में छान कर रख लें और सप्ताह में 2 बार सिर की मसाज करें. ऐसा करने से काफी अच्छा रिजल्ट मिलेगा.

Know more about Gooseberry (आंवला)

 

2. तुलसी का आयुर्वैदिक तेल Ayurvedic Hair Oil

तुलसी को भी पुराने समय से आयुर्वेद में प्रयोग किया जाता है.और आयुर्वेदिक तुलसी तेल से सिर की मालिस करने से हमारे सिर की सारी परेशानियाँ दूर हो जाती हैं और बाल मजबूत होते हैं.

सामग्री

ताजा तुलसी के पत्ते 25 से 30

loading...

कच्चे नारियल का तेल 100 ग्राम

8 से 10 मेथी दाना

विधि- तुलसी के पत्तों को मिक्शी में पीस कर पेस्ट बना लें अब इस पेस्ट को तेल में मिला दें और अब इसे धीमी आग पर रखें और चलाते रहें इसी में मेथी दाना भी डाल दें कुछ देर बाद आग से नीचे उतार लें और ठंडा होने पर इसे छान कर किसी कांच के बर्तन में रख लें और सप्ताह में 2 बार बालों की मालिस करें और 20 मिनिट बाद शैम्पू कर लें. कुछ ही दिनों में लाभ आप को अपने आप नजर आने लगेगा.

Know more about Tulsi Plant

 

3. गुड़हल का आयुर्वैदिक तेल Ayurvedic Hair Oil

गुडहल एक उष्णकटिबंधीय पौधा होने के साथ-साथ एक झाड़ी भी है. और इस के फूल व् पत्ते लम्बे समय से बालों की समस्याओं को दूर करते आ रहे हैं आप इसे बालों का झड़ना और लगातार पतले होने को रोकने में इस्तेमाल कर सकते हैं. बैसे आप किसी भी तरह का गुडहल प्रयोग कर सकते हैं. लेकिन अगर ये चटकीले लाल रंग के फूल और मोटे तथा गहरे हरे रंग के पत्ते हों तो ज्यादा फायदे मंद होते हैं.
सामग्री

5-6 गुड़हल के फूल

6-7 गुडहल के पत्ते

200 ग्राम कच्चे नारियल का तेल
विधि– पत्तों और फूलों को धोलें और इन का पेस्ट बना लें अब तेल को गरम करें और इस में पेस्ट को मिला दें. और हल्की आग पर चलाते हुए पकाएं. इस में कुछ मेथी के दाने डाल कर चैक करें तैयार है या नहीं अगर मेथी के दाने खिल जाएँ तो तेल बन गया अब आग से उतार कर ठंडा करके. किसी कांच के बर्तन में रख लें. और सप्ताह में 2 बार प्रयोग करें इस्तेमाल से पहले हल्का सा गरम कर लिया करें.

Know more about Hibiscus Flower (गुडहल)
नोट अच्छे परिणाम के लिए इन तेलों को हमेशा ठंडे स्थान पर सूर्य की रोशनी से दूर रखें और हर बार प्रयोग के बाद ढक्कन अच्छे से बंद कर दें इस प्रकार आप इन तेलों को लम्बे समय तक रख सकते हैं.

अगर आप को हमारा ये लेख पसंद आया हो तो आगे जरूर शेयर करें जिससे और लोग भी इन का फायदा उठा सकें.

विनम्र अनुरोध : प्रिय दोस्तों यदि आपको ये पोस्ट अच्छा लगा हो या आप हिंदी भाषा को इन्टरनेट पर पोपुलर बनाना चाहते हो. निचे दिए गये बटनों द्वारा Like और Share जरूर करें ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग इस पोस्ट को पढ़ सकें. अगर किसी को इस पोस्ट से फायदा मिलता है तो आपको धन्यवाद जरूर देगा.
Like keytohelth on Facebook to get yourself updated towards health tips.

You May Be Interested

One thought on “बालों की समस्याओं के लिए 3 अयुर्देदिक तेल (Ayurvedic Hair Oil)

Leave a Reply