आप यहाँ पर हैं

चूना (Lime) है आयुर्वेदिक और औष्धिय गुणों की खान

चूना (Lime) ज्यादातर पान के साथ मिलाकर खाया जाता है. चूना (Lime) हमारी स्वस्थ्य के लिए भी बेहद लाभदायक होता है. चूना (Lime) कई बीमारियों ठीक करने वाला होता है. यहा पर हम आपको पान खाने की सलाह नहीं दे रहें है. हम लक्ष्य केवल आपको चूना (Lime) के स्वास्थवर्धक फायदे और इसका इस्तेमाल कैसे करना है आदि के बारे में बताना हैं.

चूना पत्थर (Limestone) एक अवसादी चट्टान है. जो मुख्य रूप से कैल्शियम कार्बोनेट (CaCO3) के विभिन्न क्रिस्टलीय रूपों जैसे कि खनिज केल्साइट या एरेगोनाइट से मिलकर बनी होती है.

loading...

चूना (Lime) पत्थर असल में कैलसियम कार्बोनेट है, पर इसमें सिलिका, ऐल्यूमिना और लोहे इत्यादि सदृश अपद्रव्य अंतर्मिश्रित रहते हैं. घर बनाने के लिये चूनापत्थर बहुत अच्छा होता है. और भारत के विभिन्न भागों में चट्टानों से निकाला जाता है.

बहुत ही कम लोग होंगे जो  पान में डाले जाने वाले चूना (Lime) के फायदों के बारे में जानते होंगे. तो आइये आज हम चुने के आयुर्वेदिक और औष्धिय गुणों के बारे में जानते है.चूना

चूना (Lime) के आयुर्वेदिक और औष्धिय फायदे

नपुंसकता का इलाज

जिन पुरूषों में शुक्राणु न बन रहा हो वे गन्ने के रस के साथ चूने की एक छोटी चुटकी को मिलाकर पीएं। इस उपाय से पूरी मात्रा में पुरूषों में शुक्राणु बनते हैं।

पीलिया में लाभकारी

जोंडिस यानि कि पीलिया की सबसे अच्छी दवा है चूना। गन्ने के रस में गेहूं के दाने के बराबर चूना डालकर पीने से पीलिया जल्दी ठीक हो जाता है।

loading...

बच्चों की लंबाई को बढाने में सहायक 

गेहूं के दाने के बराबर चूने को दही के साथ या फिर दाल के साथ मिलाकर बच्चे को देने से उनकी लंबाई तेजी से बढ़ती है। साथ ही साथ चूना बच्चों के दिमाग को भी तेज बनाता है। मंद बु़द्धि बच्चों को भी इसी मात्रा में चूना देने से फायदा मिलता है।

मासिक धर्म की समस्या को दूर करे

मासिक धर्म के दौरान महिलाओं को यदि किसी भी तरह की समस्या होती हो तो वे गेहूं के दाने के बराबर चूना हर दिन लस्सी या दाल के साथ मिलाकर जरूर खाएं। आप पानी के साथ मिलाकर भी चूने का सेवन कर सकती हो।

मुंह के रोगों को ठीक करे

मुंह में छाले होने पर पानी में चूना मिलाकर कुल्ला करने से छाले ठीक हो जाते हैं।

यदि मुंह में गरम और ठंडा पानी लगता हो तो चूने को खाएं।

शरीर में खून की कमी को पूरा करे

चूना शरीर में खून को भी बढ़ाता है। अनार के रस में या संतरे के रस में बहुत ही छोटी मात्रा यानि गेहूं के दाने के बराबर चूने को मिलाकर पीने से शरीर में खून तेजी से बनता है।

सभी तरह के दर्द में चूना दे आराम

कंधे का दर्द हो या घुटने का दर्द चूने से ही ठीक होती है। रीड़ की हड्डी की समस्या हो या उनमें दूरी आ गई हो। इसके अलावा हड्डी टूट जाए आदि को ठीक व जोड़ने के लिए चूने में शक्ति होती है। इसके लिए सुबह खाली पेट चूना खाएं।

गर्भवती महिलाओं के लिए चूना है लाभकारी

महिलाओं में गर्भ के समय अधिकतर कैल्श्यिम की समस्या देखी जाती है। ऐसे में वे रोज चूने का थोड़ी मात्रा में सेवन करे। चूना गर्भवती महिलाओं में कैल्श्यिम की कमी को दूर करता है।

You May Be Interested

Leave a Reply