आप यहाँ पर हैं

बवासीर (Piles) से छुटकारा पाने का घरेलू उपाय

बबासीर (Piles) को पाइल्‍स के नाम से भी जाना जाता है. यह गुदा और मलाशय में होने वाली समस्‍या है. जिसमें शरीर के इस हिस्‍से में सूजन आ जाती है. और जलन होती है.

एक अध्‍ययन के मुताबिक लगभग 50 प्रतिशत लोगों को 50 वर्ष की उम्र तक बबासीर हो जाता है. यह सामान्‍य बीमारी है. जिससे कोई खतरा या संक्रमण नहीं फैलता है. बबासीर को सही करने के कई चिकित्‍सकीय उपचार होते हैं. लेकिन लोग डॉक्‍टर के पास जाने में शर्माते हैं और उन्‍हें उस स्‍थान की जांच करवाने में झिझक होती है.

loading...

इस बीमारी के बढ़ जाने पर कई बार खून भी आने लगता है. और भयानक दर्द होता है. जिसके कारण बैठने में भी तकलीफ होती है. बबासीर को सही करने के कुछ घरेलू उपचार निम्‍न प्रकार हैं.बबासीर

बवासीर (Piles) से छुटकारा पाने का घरेलू उपाय

गुनगुने पानी से स्‍नान

दिन में तीन बार गर्म पानी से स्‍नान करें या पानी में थोड़ी देर के लिए बैठ जाएं. इससे उस जगह की त्‍वचा ठीक हो जाएगी और जलन भी नहीं होगी.
संतुलित आहार लें

loading...

बबासीर को सही करने के लिए सबसे पहले संतुलित आहार लेने की शुरूआत करें. इससे कब्‍ज व पेटदर्द आदि की समस्‍या दूर हो जाएगी. भोजन में हरी सब्‍जी, साग, ब्राउन राइस, दूध, दलिया आदि का सेवन करें.

बर्फ का सेंक दें

जहां जलन हो रही हो, वहां बर्फ का टुकड़ा रखें, इससे आराम मिलेगा व सूजन भी कम होगी.

एलोवेरा

बबासीर होने पर एलोवेरा को वहां काटकर लगाने से काफी फायदा होता है. इसका जेल, जलन शांत करता है और सूजन होने से रोकता है.

नींबू का रस

आपको जानकार आश्‍चर्य हो रहा होगा, लेकिन बबासीर होने पर नींबू का रस उस स्‍थान पर लगाने से काफी फायदा मिलता है. शुरूअात में जलन होती है लेकिन थोड़ी ही देर में काफी आराम मिलता है.
जैतून का तेल

जैतून का तेल बहुत उपयोगी होता है. इसमें एंटीऑक्‍सीडेंट होते हैं जो त्‍वचा की जलन को शांत कर देते हैं. बबासीर होने पर कॉटन बॉल में तेल को लेकर प्रभावित स्‍थान पर लगाएं. इससे आराम मिलेगा.

अन्‍य प्राकृतिक उपाय

लम्‍बे समय तक एक ही मुद्रा में बैठे रहने से बचें. व्‍यायाम करें और खून आने पर देरी न करते हुए डॉक्‍टर से सम्‍पर्क करें.

You May Be Interested

Leave a Reply