आप यहाँ पर हैं

अब बनाएं घर पर ही सफेद बालों को काला बनाने बाला शैम्पू (Shampoo) और सावुन

अक्सर बाजार में मिलने बाले शैम्पू Shampoo डिटर्जेंट से भरे होते हैं. चाहे कोई भी हो एलोवेरा शैम्पू Shampoo, कुकुम्वर शैम्पू, फ्रूट शैम्पू जो भी सभी में डिटर्जेंट होता है. जो बालों को फायदा कम नुकसान ज्यादा पहुचाते हैं. इसी लिए आज हर किसी के बाल किसी न किसी परेसानी से गुजर रहे हैं. और खराब हो रहे हैं समय से पहले ही सफेद हो जाते हैं.

ये भी पढ़े – बालों की समस्याओं के लिए 3 अयुर्देदिक तेल (Ayurvedic Hair Oil)

loading...

आज हम सफेद बालों को काला बनाने बाला शैम्पू Shampoo और सावुन बनाने की बिधी बता रहे हैं. इन को इस्तेमाल करके आप अपने बालों को सिर्फ सफेद होने से ही नहीं बल्की हर परेसानी से बचा सकते हैं. और सारी उम्र बालों को स्वस्थ रख सकते हैं. इन्हें बनाना बहुत ही आसान है तो आईये जानते हैं.shampoo

अब बनाएं घर पर ही सफेद बालों को काला बनाने बाला शैम्पू (Shampoo) और सावुन

शैम्पू Shampoo बनाने के लिए

सामग्री

100 ग्राम रीठा

100 ग्राम शिकाकाई

100 ग्राम सूखा आवला

ये भी पढ़े – 10 नाईट क्रीम (Night Cream) घर पर बनायें सुंदर त्वचा पायें

विधी- इन तीनों चीजों को रात भर किसी लोहे के बर्तन में 1 लीटर पानी में भिगो दें अगर पानी कम हो तो और डाल दें इतना पानी हो जितने में ये आसानी से फूल जाएँ. सुबह जब ये फूल जाएँ तो रीठा और शिकाकाई के वीज निकाल दें और अब इन को कुकर में डाल कर मध्यम आग पर 2 सीटी लग बाएं अब कुकर को खोल कर इन्हें मैस करें और छान कर किसी कांच की बोतल में भर कर फ्रिज में रखें और जब भी सर धोएं इस शैम्पू को शैम्पू की तरह इस्तेमाल करें ये इतना 1 महीने के लिए चलेगा. जब ये खत्म हो जाये और बना लें इस को नियमित रूप से इस्तेमाल करने पर 2-3 महीने में ही फर्क आप को नजर आने लगेगा सफेद बाल काले होने लगेंगे .

loading...

ये भी पढ़े – त्रिफला चूर्ण (Trifla Churna) 72 विमारियों की एक रामवाण घरेलू दवा

सावुन बनाने के लिए –

सामग्री-

25 ग्राम शिकाकाई

25 ग्राम रीठा

25 ग्राम सूखा आवला

300 ग्राम मुल्तानी मिट्टी

ये भी पढ़े – होंठ (Lips) अगर सुंदर है तो हमारी सुन्दरता को चार चाँद लगा देते हैं

विधी- रीठा, आवला, शिकाकाई तीनों को पूरी रात आधा लीटर पानी में किसी लोहे के बर्तन में भिगो दें और सुबह जब ये फूल जाएँ तो इन के वीज निकाल दें और कुकर में डाल कर 2 सीटी लगाये अब कुकर को खोल कर इन को मैस करें फिर छान लें अब मिट्टी को बारीक पीस लें और इस में तीनो चीजों से तैयार जूस को भी डाल दें अब इन सब को अच्छे से मिला लें जब अच्छे से सारी चीजें मिक्स हो जाएँ तब इस को साबुन की तरह कोई भी सेप देदें अगर पतला हो तो और मिट्टी मिला लें और सूखने दें जब ये सूख जाये तो सर धोने के लिए सावुन की तरह इस्तेमाल करें. ये बालों को कंडीसनिंग भी करेगा.

ये भी पढ़े – काले बाल (Black Hair) करने के 10 रामबाण घरेलू उपाय

नोट- इन में से कोई भी विधी अपनाएँ आप को जादू जैसा असर नजर आएगा बस एक बात का ध्यान रखें बीच में और कुछ इस्तेमाल न करें और अपने विचार हमें भेजें.
विनम्र अनुरोध : प्रिय दोस्तों यदि आपको ये पोस्ट अच्छा लगा हो या आप हिंदी भाषा को इन्टरनेट पर पोपुलर बनाना चाहते हो. निचे दिए गये बटनों द्वारा Like और Share जरूर करें ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग इस पोस्ट को पढ़ सकें. अगर किसी को इस पोस्ट से फायदा मिलता है तो आपको धन्यवाद जरूर देगा.
Like keytohelth on Facebook to get yourself updated towards health tips.

You May Be Interested

One thought on “अब बनाएं घर पर ही सफेद बालों को काला बनाने बाला शैम्पू (Shampoo) और सावुन

  1. reena bansal

    Very nice

Leave a Reply