आप यहाँ पर हैं

आखों की रोशनी बढ़ाने (Eyesight Increase) के असरदार उपाय

जीवन में आखों का बहुत ही महत्व है. अगर आखें न हों तो कुछ भी नहीं है फिर हर ओर अँधेरा ही अँधेरा है. आज कल बढ़ते प्रदुषण के कारण हमारी आखों को काफी कुछ झेलना पड़ता है. इस वजह से आखों में धूल मिट्टी धुँआ आदि का सामना करना पड़ता है. जिससे आखों के कई रोग हो जाते हैं. अगर हम बहुत देर तक कम्प्यूटर पर काम करें या टीवी देखते रहें तो इससे हमारी आखें खराब हो जाती हैं. आज हम आप को Eyesight Increase आखों की रोशनी बढ़ाने के असरदार और ऐसे उपाय बतायेंगे जो कभी खाली नहीं जाते. अगर आप इन को नियम से करेंगे तो कुछ हफ्तों में ही आप को फर्क नजर आने लगेगा.EYESIGHT INCREASE

आखों की रोशनी बढ़ाने (Eyesight Increase) के असरदार उपाय

पपीता रोज अपने भोजन में पपीता को सामिल करें और फिर देखें की किस तरह से आप की आखों की रोशनी बढती है.

loading...

सेब रोज सुबह सेब का मुरब्बा खाकर 1 गिलास दूध पीने से आखें तेज होती हैं.

गाजर रोज गाजर का जूस पीने से आखों की रोशनी बढती है.

काली मिर्च काली मिर्च मिश्री को बराबर मात्रा में लेकर पीस लें और इतने ही देसी घी में मिला लें तीनो को बराबर मिला कर रख लें और रोज 1 चम्मच 1 कप दूध के साथ लें ऐसा करने से Eyesight Increase आखें बहुत जल्दी तेज होती हैं.

सरसों का तेल– रोज नहाने से पहले पैर के अंगूठे की सरसों के तेल से मसाज करें और फिर नहा लें इससे Eyesight Increase आखों की रोशनी बढ़ेगी.

घास- रोज सुबह नंगे पैर ओस पड़ी हुयी घास पर 20 मिनिट नंगे पैर चलने से आखों की रोशनी जादू की तरह बढती है.

loading...

पानी- रोज सुबह मुह में पानी भर कर आखों में साफ पानी के छीटे मारें ऐसा करने से Eyesight Increase आखों की रोशनी पर बहुत अच्छा असर होता है.

हरा धनियाँ हरे धनिये को पीस कर 2-2 बूंद आखों में डालें इससे आखें दुखती नहीं हैं.

त्रिफला- रोज रात को 1 चम्मच त्रिफला मिट्टी के बर्तन में पानी में भिगो दें और सुबह छान कर इस पानी से आखों को धोएं ऐसा करने से आखों की रोशनी कुछ हफ्तों में ही बढ़ जायेगी .

पत्ता गोभी रोज खाना खाते समय 100 ग्राम पत्ता गोभी सलाद के रूप में खाएं ये काफी कारगर होता है इससे Eyesight Increase आखें तेज होती हैं.

अखरोट- रोज सुबह खाली पेट 2 अखरोट खाएं ऐसा नियमित करने से आखों की रोशनी 3 महीने में बढ़ जाती है.

बादाम – 100 ग्राम बादाम 100 ग्राम सौफ 100 ग्राम मिश्री तीनो को वारीक पीस लें और पाउडर बना लें इस पाउडर को 1 चम्मच रोज रात को गुनगुने दूध में मिला कर पियें कुछ हफ्तों में नजर बड जायेगी .

व्यायाम– रोज सुबह अनलोम विलोम करें.

गुलाबजल- 10 ग्राम गुलाबजल में चने जितनी फिटकरी को भून कर वारीक पीस कर गुलाब जल में मिला लें और साफ कपड़े में छान कर रख लें रोज रात को 4-4 बूँद आखों में डालें. इससे आखों की रोशनी बड़ती है.

गाजर, पालक, अंगूर, केला खूब खाएं हरी सब्जियां ज्यादा से ज्यादा खाएं इन सब में नजर बढ़ाने की बहुत ताकत होती है. और नजर सही बनी रहती है कभी कम नहीं होती.

विनम्र अनुरोध : प्रिय दोस्तों यदि आपको ये पोस्ट अच्छा लगा हो या आप हिंदी भाषा को इन्टरनेट पर पोपुलर बनाना चाहते हो. निचे दिए गये बटनों द्वारा Like और Share जरूर करें ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग इस पोस्ट को पढ़ सकें. अगर किसी को इस पोस्ट से फायदा मिलता है तो आपको धन्यवाद जरूर देगा.
Like keytohelth on Facebook to get yourself updated towards health tips.

You May Be Interested

Leave a Reply