आप यहाँ पर हैं

आखों की देखभाल (Eye Care) के 7 धरेलू उपाय

आखें हमारे शरीर का सबसे सुंदर हिस्सा होती हैं जो हमारे हर भाव को बिना बोले दर्शाती हैं. हमारी खुशी, हमारा गम, हमारी मायूशी सब कुछ आखों से पता चल जाता है. और आखों में देख कर इन्सान के हर भाव को जाना जा सकता है. लेकिन आज की भाग दौड़ वाली जिन्दगी में हम अपने आप को भूल ही जाते हैं. और जल्दी के चक्कर में केमिकल्स से भरे सौन्दर्य प्रसाधनों का प्रयोग करके अपनी आखों को नुकसान पहुचाते हैं. इन से कई तरह की विमारियां भी लग जाती हैं जैसे- आखों में खुजली, आखों का लाल होना, काले घेरे, सुबह सोकर उठने के बाद आखों का सूज जाना, आखों से पानी आना और नजर का कमजोर होते जाना आदि. आखें हमारे चेहरे के आकर्षण को दर्शाती हैं. इसलिए हमें इन का Eye Care खयाल रखना चाहिए. हम कुछ घरेलू उपाय अपना कर भी अपनी Eye Care आखों का खयाल रख सकते हैं. और ये कोई नुकसान किये विना हमारी आखों को लम्बी उम्र देते हैं. तो आइये जानते हैं कुछ Eye Care उपाय अपनी आखों को हमेशा स्वस्थ और सुंदर बनाये रखने के लिए .eye care

आखों की देखभाल (Eye Care) के 7 धरेलू उपाय

उपाय 1 : चाय की थैली

चाय की पत्ती की थैली को चाय से निकाल कर ठंडा करके अपनी आखों पर 10-15 मिनिट के लिए रखें. और ध्यान रखें की पत्ती हरवल न हो साधारण चाय ही होनी चाहिए.

loading...

उपाय 2: ठंडी रुई के फोहे

रूई को गोल करके ठंडे पानी में भिगो लें और फिर 5-10 मिनिट के लिए आखों पर रखें .

loading...

उपाय 3: खीरा

खीरे के दो टुकड़े काट कर अपनी आखों पर रखें ये आखों को जादू की तरह आराम देता है. और काले घेरों को कुछ हफ्तों में ही मिटा देता है.

उपाय 4: खीरे का जूस

खीरे को मिक्शी में पीस कर उस का जूस निकाल लें. और उस में रूई के दो फाये 2 मिनिट तक डुबो कर रखें भीर उन को निकाल कर अपनी आखों पर 15 मिनिट के लिए रख कर आराम करें फिर हटा दें. आप को फायदा 2-3 दिन में ही नजर आने लगेगा.

उपाय 5 : टमाटर, हल्दी, निम्बू जूस तथा बेसन

1 चम्मच टमाटर का गूदा, 1 चुटकी हल्दी, आधा चम्मच निम्बू का रस और 1 चम्मच वेसन इन सब का पेस्ट बना लें. और आखों के नीचे काले घेरों पर लगायें. और आधा घंटे बाद गीली रूई से इसे हटा दें. फर्क आप को खुद नजर आएगा. अच्छा परिणाम पाने के लिए 1 हफ्ते तक रोज लगायें.

उपाय 6 : बादाम तेल तथा निम्बू जूस

किसी साफ और मुलायम कपड़े से अपनी आखों की शिकाई करें फिर बादाम तेल में निम्बू रस मिला कर लगायें. ऐसा हर रोज रात को सोने से पहले करें कुछ ही दिनों में काले घेरे एक दम साफ हो जायेंगे. ये एक अचूक उपाय है.

उपाय 7 : गुलाब जल

रूई को गुलाब जल में भिगो कर अपनी आखों पर रखें और 10 मिनिट बाद हटा दें ये काले घेरों को हटाने का सबसे आसान तरीका है. उपाय इतना सुविधाजनक है कि इसे आप कभी भी और कहीं भी कर सकते हैं. यहाँ तक कि सफ़र के दौरान भी.

तो इन उपायों को आजमायें और अपने दोस्तों में भी शेयर करें ताकि वो भी इस का लाभ उठा सकें.

You May Be Interested

Leave a Reply