आप यहाँ पर हैं

बैंगन(Eggplant) में भी हैं ये आयुर्वेदिक गुण

आलू और बैंगन (Eggplant)  ऐसी सब्जियां है जिनकी भारत में सबसे ज्‍यादा पैदावार होती है. हमारे घरों में ऐसे बहुत से सदस्‍य हैं. जो बैंगन को पसंद नहीं करते. मगर बैंगन के गुणों के बारे में अगर आप जानेंगे, तो आप उसे खाए बिना नहीं रह पाएंगे.बैंगन

बैंगन (Eggplant) को एगप्लांट और ओबर्शीन के नाम से भी जाना जाता है। इसमें कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं। ढेरों तरह के स्वास्थ लाभ के कारण बैंगन (Eggplant)  कईयों की पसंदीदा सब्जी है। कुछ शोध में यह बात सामने आई कि बैंगन (Eggplant)  में किसी दूसरे पौधों की तुलना में ज्यादा निकोटीन पाया जाता है। ऐसे में यह सवाल जरूर खड़ा होता है कि क्या बैंगन (Eggplant) स्वास्थ के लिए अच्छा है? पर हम आपको बता दें कि निकोटीन काफी कम मात्रा में पाई जाती है और इससे शरीर को नुकसान नहीं पहुंचता है। एक बार जब आप बैंगन (Eggplant) से होने वाले फायदों के बारे में जान जाएंगे तो आपके मन में इसके अच्छा या बुरा होने का सवाल ही नहीं आएगा।

loading...

इसके नियमित सेवन से शरीर का खराब कोलेस्‍ट्रॉल खतम हो जाता है. जिससे हृदय रोग का रिस्‍क कम हो जाता है. ऐसे ही अनेको गुणों से भरा है बैगन. जिसके बारे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं. तो आइये जानते है बैंगन के गुणों के बारे में.

बैगन (Eggplant) में भी हैं ये आयुर्वेदिक गुण

ह्रदय रोग से बचाव

इसके नियमित सेवन से शरीर का खराब कोलेस्‍ट्रॉल खतम हो जाता है. जिससे हृदय रोग का रिस्‍क कम हो जाता है.

रक्त वाहिकाओं की सुरक्षा करता है

हरे बैगन कैंसर से बचाने के लिये जाने जाते हैं. लेनिक यह रक्त वाहिकाओं के स्‍वास्‍थ्‍य को भी ठीक रखने मे मददगार हैं. इनमें ऐसे छुपे हुए गुण हैं. जो रक्‍त वाहिकाओं की सुरक्षा करते हैं।

दिमागी बुखार या मिरगी से बचाता है

इसे खाने से दिमाग तक जाने वाली नसें हमेशा ठीक से काम करती हैं. इसलिये इसे खाने वालों को कभी दिमागी बुखार, मिरगी या नर्व स्‍पैज़म नहीं होता.

दर्द से छुटकारा दिलाता है

यह दर्द से छुटकारा दिलाने का भी काम करता है. कोरिया में लोग इसे लोअर बैक पेन, गठिया के दर्द तथा अन्‍य दर्द से छुटकारा पाने के लिये प्रयोग करते हैं. साथ ही यह खसरा, चेचेक और त्‍वचा के जल जाने पर भी इस्‍तमाल होता है.

कैंसर से करे बचाव

यह सब्‍जी कैंसर पैदा करने वाली कोशिकाओं से लड़ती है.
फ्री रेडिकल्स से लड़े

loading...

फ्री रेडिकल्स हर तरह के सेल डैमिज के​ लिए जिम्मेदार होता है. बैंगन में बड़ी मात्रा में एंटीआक्सीडेंट पाया जाता है, जिससे यह फ्री रेडिकल्स से लड़ता है. बैंगन में पाए जाने वाले एंटीआक्सीडेंट में क्लोरोजेनिक एसिड प्रमुख है. जो फ्री रेडिकल्स पर असर करके बीमारी को रोकता है.

स्वस्थ दिल

बैंगन के नियमित सेवन से कोलेस्टेरोल के स्तर को कम किया जा सकता है. साथ ही यह ब्लड प्रेशर को भी सामान्य रखने में मदद करता है. जब कोलेस्टेरोल लेवल और ब्लड प्रेशर सामान्य रहता है तो इससे दिल की बीमारी का खतरा भी कम होता है.
स्वस्थ मस्तिष्क

यह बैंगन का एक प्रमुख स्वास्थ लाभ है. बैंगन में फाइटोन्यूट्रीअंट पाया जाता है जो सेल मेंबरेंस को किसी भी तरह के नुकसान से सुरक्षित रखता है. साथ ही इससे याददाश्त भी बेहतर होती है.
अतिरिक्त आइरन को हटाए

बैंगन के नियमित सेवन से शरीर में मौजूद अतिरिक्त आइरन कम होगा. पॉलीसिथेमिया के मरीज के लिए यह काफी फायदेमंद होता है. बैंगन में नासुनिन नामक एक यौगिक पाया जाता है जो अतिरिक्त आइरन को हटाने में मदद करता है.

बैक्टीरिया को रखे दूर

बैंगन आपको इंफैक्शन से भी दूर रखेगा. इसमें बड़ी मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है जो कि इंफैक्शन से लड़ने में मदद करता है. आप बैंगन को अपने आहार में शामिल कर यह लाभ उठा सकता हैं.
इम्यून सिस्टम को करे मजबूत

बैंगन आपके इम्यून सिस्टम को भी मजबूत करेगा. इससे आप स्वस्थ रहने के साथ-साथ फिट भी रहेंगे. इसमें पाए जाने वाले फाइटोन्यूट्रीअंट और विटामिन सी से शरीर को काफी फायदा पहुंचता है.
स्मोकिंग छोड़ें

स्मोकिंग छोड़ने के लिए अगर आप प्राकृतिक निकोटीन रिप्लेसमेंट थेरेपी के बारे में सोच रहे हैं तो बैंगन इसका एक अच्छा विकल्प है. ऐसा इसलिए है क्योंकि बैंगन में निकोटीन पाया जाता है.

स्वस्थ त्वचा

बैंगन में बड़ी संख्या में मिनरल्स, विटामिन और आहार संबंधी फाइबर पाया जाता है. यह डिटॉक्सीफिकेशन में मदद करता है, जिससे त्वचा में निखार आता है. बैंगन की सतह पर पाया जाने वाला एंथोसियानिन एक शक्तिशाली एंटी-एजिंग एजेंट होता है.

हेयर केयर

बैंगन के सेवन से सिर की खाल हाइड्रेटेड रहेगी. बैंगन में पाए जाने वाले कुछ एंजाइम हेयर फालिकल्स को प्रेरित करने में मदद करते हैं. इससे बाल बढ़ने के साथ-साथ यह स्वस्थ भी रहेगा.

हाइड्रेट स्किन

यह बैंगन का एक प्रमुख स्वास्थ लाभ है. बैंगन में काफी मात्रा में पानी पाया जाता है. इससे आपकी स्किन को हाइड्रेट रखने में मदद मिलेगी. साथ ही बैंगन के सेवन से आप ड्राइ स्किन और इससे जुड़ी समस्याओं से​ निजात पा सकेंगे.

You May Be Interested

Leave a Reply