आप यहाँ पर हैं

रुसी (Dandruff) हटाने के घरेलू अचूक उपाय

सर्दी के मौसम में सर में dandruff रूसी होना आम बात होती है. क्यूँकी सर्दी के मौसम में हमारी त्वचा रूखी हो जाती है. और जब हम खूजली करते हैं तो ये उड़ने लगती है. और बालों के ऊपर आ जाती जो देख ने में गन्दा लगता है. यूँ तो dandruff डैंड्रफ को हटाने की कई चीजें बाजार में मिल जाती हैं. मगर ये रूसी को हटाने के साथ-साथ बालों को भी कम करती हैं. इसलिए आप विना किसी नुकसान के इन घरेलू उपायों को करके बिना बालों को नुकसान पहुचाये dandruff रूसी को आसानी से हटा सकते हैं. तो जानते हैं कुछ आसान उपाय .dandruff

रुसी (Dandruff) हटाने के घरेलू अचूक उपाय

शहद और प्याज – प्याज का रस निकाल कर उस में थोडा सा शहद मिला कर अपने बालों की जड़ों में लगायें और 30 मिनिट बाद शैम्पू कर लें. ऐसा हफ्ते में 2 बार करें dandruff डैनड्रफ़ बिलकुल ख़त्म हो जायेगी.

loading...

जैतून का तेल – सिर में जैतून का तेल गुनगुना करके अच्छे से मालिस करें और आधा घंटे बाद शैम्पू कर ले. ऐसा हफ्ते में 2 बार जरूर करें इससे रूशी तो हटेगी ही बालों में भी चमक आजायेगी.

नीम की पत्ती – नीम की पत्तियों को उबाल कर इस पानी से सिर को धोने से सिर में dandruff रूशी नहीं रहती .
नारियल तेल – नारियल तेल में निम्बू का रस मिला कर सिर में मसाज करें और 30 मिनिट बाद सिर धोलें हफ्ते में 2 बार ऐसा करने से सिर साफ हो जाता है और डैंड्रफ नहीं रहती है.

loading...

शहद पानी – 2 चम्मच शहद और 1 चम्मच गुनगुना पानी दोनों को मिला कर सिर में लगायें और 30 मिनिट बाद गुनगुने पानी से सिर धोलें ऐसा कुछ दिन करने से रूशी हमेशा के लिए खत्म हो जायेगी.

केला – आधा पका हुआ केला, 1 चम्मच जैतून का तेल, 4 चम्मच दही इन सब को मिक्सी में मिक्स करके   अच्छे से पेस्ट बना लें अब इस पेस्ट को सिर में लगायें और 30 मिनिट बाद गुनगुने पानी से शैम्पू कर लें.ऐसा हफ्ते में दो बार करें कुछ ही हफ्तों में आप के सिर से डैनड्रफ़ बिलकुल गायब हो जायेगी.

मेंथी दाना – रात को 2-3 चम्मच मेथी डेन को पानी में भिगो दें और सुबह उसे मिक्सी में बारीक़ पीस लें अब इस पेस्ट को अपने सिर की जड़ों से लेकर बालों के सिरों तक लगायें और 2 घंटे बाद सिर धोलें ये उपाय हफ्ते में दो बार हो सके तो नहीं तो हफ्ते में 1 बार जरूर करें इससे बालों की रूसही तो जायेगी ही साथ ही आप के बाल नर्म, मुलायम, और चमकीले हो जायेंगे और बालों का झड़ना भी बंद हो जायेगा.

नोट – इन में से कोई 1 उपाय आप नियम से करें जो भी आप को अच्छा लगे फिर देखें उपाय का चमत्कार फिर आप इन का लाभ देख कर हमेशा इन उपायों को करना पसंद करेंगे और कुछ पाने के लिए थोड़ी मेहनत तो करनी पड़ती है. और मेहनत का फल हमेशा मीठा ही होता है.

दोस्तों अगर आप को ये लेख पसंद आया हो तो आप शेयर जरूर करें ताकी और लोग भी इस का फायदा उठा सकें.

You May Be Interested

Leave a Reply