आप यहाँ पर हैं

काले बाल (Black Hair) करने के 10 रामबाण घरेलू उपाय

जो उपाय हम आप को बतायेंगे बो बहुत ही असरदार और कभी खाली न जाने वाले हैं. इन को करके आप जादू की तरह असर देखेंगे. ये बहुत ही कामयाव तरीके हैं. उन Black Hair बालों को काला बनाने के जो उम्र से पहले सफेद हो गए हैं. जब आप इन को करेंगे तो कुछ समय बाद आप खुद जादू देखेंगे. Black Hair बालों को काला करने के ये उपाय घरेलू ही हैं. मगर असर जादू की तरह करते हैं. बस एक बात का ध्यान रखें की बालों पर कभी कलर यूज़ न किया हो. कलर Black Hair बाले बालों पर असर नहीं होगा. तो जानते है बालों को काला करने के उपाय.BLACK HAIR

काले बाल (Black Hair) करने के 10 रामबाण घरेलू उपाय

प्याज रोज नहाने से 1 घंटा पहले बालों की जड़ों में प्याज का रस लगायें. और फिर नहा लें .कुछ ही महीनों में फर्क नजर आने लगेगा.

loading...

पपीता – कच्चा पपीता- हफ्ते में 2 या 3 दिन कच्चा पपीता पीस कर बालों की जड़ों में लगायें और 15 मिनिट बाद सिर धोलें. बाल काले हो जायेंगे.

भ्रंगराज– भ्रगराज और अश्वगंधा की जड़ें बराबर मात्रा में वरीक पीस कर छान लें और इस को थोडा सा गुनगुने नारियल तेल में मिला कर जड़ों में लगायें और आधा घंटे बाद सिर धोलें . ऐसा हफ्ते में 2 बार जरूर करें. सफ़ेद बाल भी काले होना सुरू हो जायेंगे.

आवला नीबू के रस में आवला पाउडर मिला कर बालों की जड़ों में लगायें और आधा घंटे बाद धोलें. ये उपाय हफ्ते में 2 बार जरूर करें. इससे सफेद बाल काले हो जाते हैं.

शुद्ध देसी घी– हर रोज अपने बालों में देसी घी की मालिस किया करें इससे भी आप के बाल काले होना सुरू हो जायेंगे.

अदरक अदरक का रस और शहद दोनों को मिला कर बालों की जड़ों में लगायें और 1 घंटे बाद धोलें ऐसा हफ्ते में 2 बार जरूर करें. बाल काले होते हैं.

loading...

नीलगिरी तेल – आधा कप दही में 1 टमाटर पीस कर आधा नीबू का रस 1 चम्मच नीलगिरी तेल इन सब को मिला कर सिर में मालिस करें और 1 घंटे बाद धो लें ऐसा हफ्ते में 2 बार करें सारी उम्र बाल काले बने रहेंगे.

कपूर—250 ग्राम नारियल तेल को हल्का सा गरम करके उस में 4 ग्राम कपूर मिलाएं और हफ्ते में 1 बार सिर की मालिस करें इससे कभी बाल सफेद नहीं होंगे.

दही- आधा कप दही में 1 चुटकी काली मिर्च पाउडर और 1 नीबू का रस मिला कर बालों में लगायें और 15 मिनिट बाद धोलें ऐसा करने से सफेद बाल भी काले होना शुरू हो जायेंगे .

मेहंदी- 1 कटोरी मेहंदी में 2 बड़े चम्मच चाय का पानी 2 चम्मच आवला पाउडर 1 चम्मच नीबू का रस 2 चम्मच दही 1 चम्मच 1 चम्मच शिकाकाई पाउडर 1 चम्मच रीठा पाउडर 1 अंडा आधा चम्मच नारियल तेल और थोडा सा कत्था इन सारी चीजों को लोहे की कढ़ाई में रात को पानी में भिगो दें और सुबह इस पेस्ट को अपने बालों में लगायें और 2 घंटे बाद सिर धोलें ये उपाय महीने में 1 बार जरूर करें. सफेद बाल भी फिर से काले हो जायेंगे.

नोट– इन में से कोई भी उपाय नियम से करें और कुछ महीनों बाद ही फर्क आप के सामने होगा ये सब आजमाए हुए नुस्खे है. इन को करके आप अपने बालों को बचा सकते हैं. और कभी भी भूलकर बालों में कलर का प्रयोग न करें ये बहुत ही नुकसान दायक होता है. और अगर एक बार कलर उज कर लिया तो बस सारी उम्र करते ही रहेंगे तो कलर से बचें और इन उपायों को करके सारी उम्र के लिए अपने बालों को काला बना लें.

विनम्र अनुरोध : प्रिय दोस्तों यदि आपको ये पोस्ट अच्छा लगा हो या आप हिंदी भाषा को इन्टरनेट पर पोपुलर बनाना चाहते हो. निचे दिए गये बटनों द्वारा Like और Share जरूर करें ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग इस पोस्ट को पढ़ सकें. अगर किसी को इस पोस्ट से फायदा मिलता है तो आपको धन्यवाद जरूर देगा.
Like keytohelth on Facebook to get yourself updated towards health tips.

You May Be Interested

Leave a Reply