आप यहाँ पर हैं

10 नाईट क्रीम (Night Cream) घर पर बनायें सुंदर त्वचा पायें

एक अच्छी क्वालिटी नाईट क्रीम (Night Cream) खरीदने में आपके काफी पैसे खर्च हो सकते है. एक ऐसी नाईट क्रीम (Night Cream) जो पूरा पौषण दे, खोजना बहुत ही मुश्किल है. कुछ क्रीम त्वचा को गोरा करती है, कुछ बढती आयु के असर को कम करती है तथा बाकी आँखों की निचे के काले घेरों के लिए बनी है. इन सभी के लिए सिर्फ एक क्रीम खोजना बहुत ही मुश्किल काम है.

ये भी पढ़े – कील मुहासे (Pimples) दूर करने के घरेलू तथा आसान उपाय

loading...

क्या आप पूरा पौषण पाने के लिए दर्जनों क्रीम खरीदना चाहेंगे? कभी नहीं. अगर आप इन क्रीम में प्रयोग की गई सामग्री की लिस्ट देखे तो आपको कुछ जाने माने नाम दिखाई देंगे. जैसे कि विटामिन E, एलो वेरा, ग्लिसरीन, गुलाब जल, जैतून का तेल व नारियल तेल आदि. ये सभी चीजे आपके घर पर ही उपलब्ध होती है. आप अपनी रसोई में इन सभी चीजों को पा सकते हैं.

आप लंबे समय तक घर का बना रात का क्रीम (Night Cream) स्टोर कर के रख सकते हैं. आप अपनी त्वचा के प्रकार के अनुसार सामग्री को बदल भी सकते हैं. और ये नहीं भूलें घर पर बनी क्रीम से आपका बहुत सा पैसा भी बचेगा.

ये भी पढ़े – नाभि के नुस्खे (Navel Remedies) कई बीमारयों से छुटकारा

इन्हें बनाना बहुत ही आसान है. तो आइये जानते है इन क्रीम को किस प्रकार से बनाया जाता है.night cream

10 नाईट क्रीम (Night Cream) घर पर बनायें सुंदर त्वचा पायें

1. जैतून के तेल से बनी नाइट क्रीम

जैतून का तेल इस घर की बनी क्रीम का मुख्य घटक है. यह त्वचा की नमी को बनाये रखता है. अन्य सक्रिय घटक नारियल तेल है. यह त्वचा को स्वस्थ तथा सुंदर बनाता है. इस रात की क्रीम में विटामिन ई है जो त्वचा की मरम्मत और रक्षा करता है.

ये भी पढ़े – स्क्रब (Scrub) घर पर बनाएं जो निखारे आपकी त्वचा का रूप रंग

जैतून के तेल से बनी नाइट क्रीम की सामग्री

  • आधा कप वर्जिन जैतून का तेल
  • 2 चम्मच नारियल तेल
  • 1 चम्मच beeswax (मोम)
  • 2 कैप्सूल विटामिन E

जैतून के तेल से बनी नाइट क्रीम बनाने की विधि

जैतून का तेल, नारियल तेल और beeswax (मोम) कम गर्मी पर एक सॉस पैन में एक साथ मिक्स करके गर्म करें जब तक यह पिघल नहीं जाता है. विटामिन E कैप्सूल को कुचलने के बाद सॉस पैन में डाले। अब इसे ठंडा होने दें. इस क्रीम को एक कंटेनर में डाल कर कमरे के तापमान में रखे. आप 2-3 महीने के लिए इस का उपयोग कर सकते हैं.

2. ग्लिसरीन क्रीम

यह क्रीम एक सर्दियों क्रीम के रूप में काम करेंगी. ग्लिसरीन त्वचा की नमी को बनाये रखने में मदद करेगी. नारियल तेल अपने रोधी गुण के कारण आपकी त्वचा को स्वस्थ्य बना देगा. गुलाब जल तथा बादाम का तेल मृत और ढीली हो चुकी त्वचा में ताजगी भर देते है.

ये भी पढ़े – मस्से (Wart) को हटाने के असरदार घरेलू उपाय

ग्लिसरीन क्रीम की सामग्री

  • 2 बड़े चम्मच गुलाब जल
  • 1 चम्मच नारियल तेल
  • 1 चम्मच बादाम के तेल
  • 1 चम्मच ग्लिसरीन

ग्लिसरीन क्रीम बनाने की विधि

एक डबल बायलर ले लो और बादाम और नारियल तेल इसमें डाले. अब इसे गर्म करे ताकि सभी सामग्री पूरी तरह से मिक्स हो जाये. अब बायलर को आंच पर से उतार कर इसमें गुलाब जल तथा ग्लिसरीन को मिलाएं. अब इस क्रीम को एक बर्तन में स्टोर करके रखें तथा रोज रात को बिस्तर पर जाने से पहले प्रयोग करें.

3. कोकोआ मक्खन स्किन क्रीम

कोकोआ मक्खन स्किन क्रीम सूखी, सुस्त  और फटी हुई  त्वचा के लिए कोकोआ मक्खन बहुत अच्छा काम करता है. यह झुर्रियों के लिए सबसे अच्छा घर का बना रात क्रीम है.

ये भी पढ़े – मस्सा (Wart) हटाने के बेहतरीन तथा अचूक घरेलू नुस्खे उपाय

कोकोआ मक्खन स्किन क्रीम बनाने की सामग्री

  • 2 बड़े चम्मच कोकोआ मक्खन
  • 1 चम्मच वर्जिन जैतून का तेल
  • 1 चम्मच नारियल तेल

कोकोआ मक्खन स्किन क्रीम बनाने की विधि

सभी चीजों को एक बोयलर में डाले तथा गर्म करें. जब तक गर्म करें जब तक सारी चीजे मिक्स न हो जाएँ. इसके बाद आंच बंद कर दे. तथा ठंडा होने दें. क्रीम को एक बर्तन में भरकर कर रखें.

4. ग्रीन टी Detoxifying क्रीम

यह क्रीम दोष और प्रदूषण की वजह से बुरे प्रभावों को दूर करने के लिए सबसे अच्छा विकल्प प्रदान करता है. ग्रीन टी से त्वचा की अशुद्धियों को दूर करने में मदद मिलती है. तथा एलो वेरा त्वचा के स्वस्थ को बनाये रखता है.

ये भी पढ़े – सुन्दर चेहरा (Beautiful Face) पाने के लिए नायाब आयुर्वेदिक नुस्खे

ग्रीन टी Detoxifying  क्रीम की सामग्री

  • 1 चम्मच ग्रीन टी
  • 1 चम्मच बादाम के तेल
  • 1 चम्मच गुलाब जल
  • 1 चम्मच खुशबूदार तेल
  • 1 चम्मच एलो वेरा का रस
  • 1 चम्मच Beeswax (मोम)

ग्रीन टी Detoxifying  क्रीम बनाने की विधि

एक डबल बायलर में मोम और बादाम का तेल मिलाकर इसे उबालें. जब तक यह पूरी तरह से पिघल नहीं जाता  है. आंच से मिश्रण निकालें और एलो वेरा, ग्रीन टी, खुशबूदार तेल और गुलाब जल इसमें मिला दे. एक कंटेनर में क्रीम को स्टोर करके रखें.

5. एलो वेरा नाइट क्रीम मुँहासे दूर भगाए

एलोवेरा मुँहासे और blemishes के इलाज के लिए अच्छा काम करता है. आप घर पर इस क्रीम तैयार कर सकते है. और यह दैनिक उपयोग कर सकते हैं. एलो वेरा त्वचा को नरम, कोमल और युवा बनाने के लिए पोषण देता है.

loading...

ये भी पढ़े – याददास्त (Memory Power) बढ़ाने के असरदार घरेलू उपाय

एलो वेरा नाइट क्रीम की सामग्री

2 बड़े चम्मच एलो वेरा का अर्क

1 चम्मच लैवेंडर तेल

1 चम्मच primrose oil (वसंती गुलाब का तेल)

एलो वेरा नाइट क्रीम बनाने की विधि

एलो वेरा के पौधे से एलो वेरा का रस निकाल लो और लैवेंडर के तेल के साथ मिश्रण बनाएं. अब इसमें primrose oil (वसंती गुलाब का तेल) मिलाएं. क्रीम को एक बर्तन में स्टोर करके रखे. और हर रोज प्रयोग करें.

6. त्वचा को ताजगी देने वाली दूध की क्रीम

त्वचा की सफाई, मॉइस्चराइजिंग, और पौषन. इस क्रीम से आप ये सब पा सकते है. आपकी त्वचा में ताजगी लाने के लिए रात में इस क्रीम का प्रयोग करें.

ये भी पढ़े – अपर लिप्स के बालों (Upper Lips Hair) को हटायें बिना दर्द के

त्वचा को ताजगी देने वाली दूध की क्रीम की सामग्री

  • 1 चम्मच दूध क्रीम
  • 1 चम्मच गुलाब जल
  • 1 चम्मच जैतून का तेल
  • 1 चम्मच ग्लिसरीन

त्वचा को ताजगी देने वाली दूध की क्रीम की विधि

सभी सामग्री को मिक्स करके ब्लेंडर से ब्लेंड करें. या फिर एक चममच से हिलाएं जब तक गांठ रहित मुलायम पेस्ट न बन जाये. क्रीम को एक बर्तन में स्टोर करके रखे.

7. सेब की नाइट क्रीम

एप्पल नाइट क्रीम से अपने त्वचा को पुनः जीवित करें. आपकी त्वचा को पोषण और वह सब दे जिसकी इसे जरूरत है. सेब विटामिन A, B, और C और कई अन्य एंटीऑक्सीडेंट में समृद्ध है. यह आपकी त्वचा को जवान चिकना तथा मुलायम बनाने में मदद करता है.

ये भी पढ़े – आईब्रो (Eyebrow) को घना सुंदर बनाने के घरेलू उपाय

सेब की नाइट क्रीम की सामग्री

  • 2 सेब
  • 4-5 चम्मच गुलाब जल
  • 1 चम्मच जैतून का तेल

सेब की नाइट क्रीम की विधि

सेब दो हिस्सों में काटें और बीज निकाल दें. अब इने छोटे टुकड़ों में काटें और सेब एक ब्लेंडर में जैतून तेल के साथ मिश्रण तैयार करें. तब तक ब्लेंड करें जब तक पेस्ट चिकनी हो जाता है. मिक्सचर को एक बॉयलर में डाल कर धीमी आंच पर गर्म करो. आंच से मिश्रण को निकालें और आधा कप गुलाब जल का डाले और ठंडा होने दे. अब इस क्रीम को एक बर्तन में स्टोर करके रखें. आप इस क्रीम को 6 दिन तक फ्रीज़ में रख सकते है.

8. त्वचा को गोरा करने की नाईट क्रीम

हल्दी त्वचा की विभिन्न स्थितियों के लिए एक पुरानी उपाय है. चंदन और केसर से और भी निखर मिलता है. दही त्वचा को चिकनी बनाता है और बादाम आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करता है. यह एक प्रभावी घर का बना रात का  क्रीम है. यदि नियमित रूप से प्रयोग किया जाता है.

ये भी पढ़े – चहरे के बाल (Face Unwanted Hairs) हटाने के असरदार घरेलू उपाय

त्वचा को गोरा करने की नाईट क्रीम की सामग्री

  • 7 -8 बादाम
  • आधा कप दही
  • 1 चम्मच हल्दी पाउडर
  • 1 चम्मच चंदन पाउडर
  • 4-5 बूंदें नींबू का रस
  • 3-4 केसर किस्में

त्वचा को गोरा करने की नाईट क्रीम की विधि

रात भर बादाम पानी में भिगो कर रखें. अगली सुबह उन्हें छील कर पीस कर एक चिकनी पेस्ट बना ले. अब इसमें दही , हल्दी, नीबू का रस, चंदन पाउडर और केसर मिलाएं. तब तक हिलाए जब तक मुलायम न हो जाये. एक कंटेनर में इस क्रीम को स्टोर करके रखें. आप इसे एक हफ्ते तक फ्रीज़ में रख सकते है.

9. एवोकैडो एंटी एजिंग नाइट क्रीम

एवोकैडो में विटामिन A, B, C, E,K और विभिन्न खनिज जैसे पोटेशियम और मैग्नीशियम शामिल हैं. आपकी त्वचा नरम और कोमल बनाने के लिए रात में इस क्रीम को लगाओ.

ये भी पढ़े – चहरे की झुर्रियां (Wrinkles) हटाने के अचूक उपाय

एवोकैडो एंटी एजिंग नाइट क्रीम की सामग्री

  • 1 एवोकैडो
  • 1 अंडे या आधा कप दही

एवोकैडो एंटी एजिंग नाइट क्रीम की विधि

एवोकैडो एक कटोरी में मैश करके चिकनी पेस्ट बना ले. एक ब्लेंडर में अंडे डाले (शाकाहारियों के लिए दही). फिर मसला हुआ एवोकैडो डाले. इस मिश्रण को एक चिकना पेस्ट बनाने के लिए ब्लेंड करें. एक सप्ताह में दो बार इस क्रीम लगाओ और एक सूखी जगह में एक कंटेनर में स्टोर करके रखें.

10. सूखी त्वचा के लिए बादाम के तेल की नाइट क्रीम

बादाम का तेल विटामिन ई से समृद्ध है. सूखी त्वचा के लिए इस घर का बना रात क्रीम बढ़िया काम करता है. सर्दियों के दौरान यह रात क्रीम की क्रीम सभी प्रकार की त्वचा के लिए काम करेंगी. शहद और कोकोआ मक्खन त्वचा को चिकना और चमकदार बनाता है.

ये भी पढ़े – सुरीली आवाज (Melodious Voice) पाने के उपाय

सूखी त्वचा के लिए बादाम के तेल की नाइट क्रीम की सामग्री

  • 1 चम्मच बादाम के तेल
  • 2 बड़े चम्मच कोकोआ मक्खन
  • 1 चम्मच शहद
  • 2 चम्मच गुलाब जल

सूखी त्वचा के लिए बादाम के तेल की नाइट क्रीम की विधि

एक बॉयलर में एक साथ बादाम का तेल और कोकोआ मक्खन पिघला लें. लौ बंद करके मिश्रण को ले और गुलाब जल और शहद मिलाएं. अब इस मिश्रण को ब्लेंड करके ठंडा होने दें. आप इसे एक फ्रिज में स्टोर कर सकते हैं.

ये भी पढ़े – गोरी त्वचा (Fair Skin) पाने के घरेलू उपाय

हमारी त्वचा को स्वास्थ्य और चमक लाने के लिए निरंतर देखभाल की जरूरत है. रात को लगाने वाली क्रीम (Night Cream) का उपयोग हमारी त्वचा पर एक बड़ा प्रभाव डालता है. परन्तु इसके लिए आपको अपना बजट बिगाड़ने की जरुरत नहीं है. उपर दी गई नाईट क्रीम (Night Cream) घर पर बनाये और बाज़ार की केमिकल से भरी क्रीम को गुडबाय कहें.

क्या आप नाईट क्रीम (Night Cream) प्रयोग करते है? क्या यह घर पर बनी है? आप अपनी नाईट क्रीम (Night Cream) में क्या चाहते है? हमारे साथ कमेंट करके शेयर करें.

You May Be Interested