आप यहाँ पर हैं

हींग (Asafoetida) में छिपा है बहुत सी बिमारियों का इलाज

हींग (Asafoetida) आपको हर घर की रसोई में मिल जायेगी. शायद ही कोई घर होगा जहाँ पर आपको हींग ना मिले. घर के खाने में छोटी सी हींग (Asafoetida) की डिबिया खूब स्वाद लाती है. यह सिर्फ खाने में स्वाद ही नहीं लाती. यह बहुत से बीमारियों से छुटकारा भी दिलाती है. क्या आपको पता है कि सिर्फ स्वाद नहीं और भी कई समस्याओं में फायदेमंद है.

आज हम आपको इसके विभीन्न फायदों के बारे में बता रहे है. इसका हमे किन किन बिमारियों में फायदा मिलता है. तो चलिए जानते है इसकी एक चुटकी के (Asafoetida) फायदे.

loading...

हींग (Asafoetida) में छिपा है बहुत सी बिमारियों का इलाज

हींग (Asafoetida) में छिपा है बहुत सी बिमारियों का इलाज

दांतों की समस्या के लिए

दांतों की समस्या के लिए यह बहुत फायदेमंद है. दांतों में कीड़ा लग जाने पर रात में सोते वक्त दांतों में इसे दबाकर सोएं या फिर इसके पानी से गरारा करें.

दाद, खाज, खुजली फायदेमंद है

loading...

दाद, खाज, खुजली जैसे त्वचा से जुड़े रोगों में इसके बहुत फायदेमंद है. चर्म रोग होने पर इस को पानी में घिसकर उन स्थानों पर लगाएं जहां दाग हो.

कब्ज की शिकायत

कब्ज की शिकायत होने पर इस के पाउडर में मीठा सोडा मिलाकर रात में सोने से पहले खाएं. इससे पेट साफ हो जाएगा और कब्ज की शिकायत खत्म होगी.

बल्गम या फिर छाती में दर्द

जिन्हें बल्गम या फिर छाती में दर्द की शिकायत रहती है उन्हें इस का इस्तेमाल करना चाहिए. इस का इस्तेमाल सांस से जुड़ी समस्याओं के समाधान के लिए किया जाता है.

पेट में दर्द व ऐंठन

पेट में दर्द व ऐंठन होने पर अजवाइन और नमक के साथ इसका सेवन करने से फायदा होता है.

पुरुषों में ताकत के लिए

पुरुषों में ताकत बढ़ाने के लिए यह एक कारगर दवा है. हींग का इस्तेमाल कामेच्छा को भी बढ़ाता है.

मासिक धर्म के दौरान

मासिक धर्म के दौरान होने वाले दर्द को रोकने के लिए लगभग आधा ग्राम भुनी हुई हींग तीन दिन तक सुबह पानी के साथ लें. दर्द ठीक हो जाएगा.

You May Be Interested

Leave a Reply