आप यहाँ पर हैं

स्ट्रेच मार्क्स (Stretch Marks) को खत्म करने के बेहतरीन घरेलू उपाय

स्ट्रेच मार्क्स (Stretch Marks) शरीर पर पडी़ वह सफेद पतली रेखाएं होती हैं. जो कि प्रेगनेंसी के समय या फिर अचानक मोटे हो जाने से पड़ जाती हैं. कई लड़के जो जिम में जाते हैं. उन्हें भी यह परेशानी कंधे, पीठ या जांघों में हो जाती है.

कई केसों में तो स्ट्रेच मार्क्स (Stretch Marks) अपने आप ही गायब हो जाते हैं लेकिन ज्यादातर केसों में यह नहीं जाते. हो सकता है कि जब भी आप साडी़ पहनती होंगी तो यह स्ट्रेच मार्क्स बिल्कुल साफ दिखाई पड़ते होंगे, तो ऐसे में आप साडी़ पहनना तो नहीं छोड़ सकती.स्ट्रेच मार्क्स (Stretch Marks)

loading...

आज हम आपको ऐसी ही कुछ बेहतरीन घरेलू उपाय बता रहे हैं. जो स्ट्रेच मार्क्स (Stretch Marks) को दूर करने में आपकी मदद करेंगे. इन घरेलू नुस्खों से स्ट्रेच मार्क्स (Stretch Marks) हल्के पड़ने लगते हैं और फिर धीरे-धीरे गायब हो जाते हैं.

स्ट्रेच मार्क्स (Stretch Marks) को खत्म करने के बेहतरीन घरेलू उपाय

एलोवेरा जैल (Aloe Vera Gel)

एलोवेरा जैल स्ट्रेच मार्क्स में बेहद फायदेमंद होता है. इससे स्ट्रेच मार्क्स धीरे-धीरे हल्के पड़ते हैं और फिर स्किन से बिल्कुल गायब हो जाते हैं. एला वेरा जैल बनाने के लिए आपको एक कप ऑलिव ऑइल, 10 विटामिन ई कैप्सूल और 5 विटामिन एक कैप्सूल की आवश्यकता होती है. इन सबको लेकर एक साथ मिक्स करें और पेस्ट बनाएं. इस पेस्ट को स्ट्रेच मार्क्स पर लगाएं. पेस्ट को स्किन पर तब तक रहने दें जब तक स्ट्रेच मार्क्स पेस्ट को सोख न ले. ताजा एलो वेरा का गूदा मसाज करने से त्वचा टोन होती है और इसमें शामिल एंजाइम खराब हो चुकी त्वचा को हटा कर दूसरी त्वचा को हाइड्रेट करता है.

नींबू (Lemon)

loading...

नींबू में प्राकृतिक एसिड पाया जाता है| यह एसिड त्वचा के मुँहासे और दाग धब्बे हटाने के अलावा बेहतरीन Stretch Marks Treatment है. निम्बू एक प्राकृतिक ब्लीचिंग एजेंट भी है. इसलिए इसके इस्तेमाल से त्वचा का रंग भी निखरता है. इसे लगाने के लिए नीबू को दो टुकड़ो में काट लीजिये, फिर इसे त्वचा पर जहा निसान हो वह लगा ले. इसे कम से कम 10 मिनट तक लगा रहने दे फिर पानी से धो ले. इसके अलावा नीबू में खीरे के रस को मिलाकर लगाने से निसानो को जल्दी दूर किया जा सकता है.

जैतून तेल (Olive Oil)

जैतून के तेल में कई पोषक तत्व पाये जाते है. जो कि त्वचा के लिए फायदेमंद होते है. यह एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है जिससे यह त्वचा पर पड़ने वाले निसानो से मुक्ति दिलाता है. इसका इस्तेमाल करने के लिए जैतून के तेल को निसानो पर लगाये और हल्की मालिश करे. कई दिनों तक लगातार मालिश करने से निसानो से मुक्ति पायी जा सकती है. इसके साथ ही इस तेल की मालिश से रक्त संचार सही से होता है और त्वचा में चमक आती है.

आलू (Potato)

आलू में त्वचा को नवीनीकरण करने के गुण पाये जाते है. इसमें सभी आवश्यक विटामिन्स और मिनरल्स पाये जाते है जो की त्वचा के लिए फायदेमंद होते है. इसे लगाने के लिए सबसे पहले आलू को कद्दूकस करे, ताकि इसका रस आसानी से निकले. फिर इसे निसान वाले स्थान पर लगाये. कुछ समय तक लगा रहने दे. बाद में गुनगुने पानी से धो ले.

लैवन्डर तेल (Lavender Oil)

लैवन्डर तेल को अगर दिन में तीन बार स्ट्रेच मार्क्स पर लगाया जाए तो धीरे-धीरे निशान गायब होने लगता है और उसकी जगह पर नई त्वचा आने लगती है.

खीरे का रस (Cucumber Juice)

खीरे का रस भी स्ट्रेच मार्क्स में बेहद फायदेमंद होता है. स्ट्रेच मार्क्स से जल्दी निजात पाने के लिए खीरे के रस में नींबू की कुछ बूंदे मिलाए और पेस्ट बनाएं. इसे स्किन पर जहां स्ट्रेच मार्क्स है रगड़े. इसके बाद हल्के गुनगुने पानी से धो लें.

अंडे का सफेद भाग (White Part of Egg)

अंडे का सफेद भाग स्ट्रेच मार्क्स पर लगाएं और सूखने के बाद धो लें. इससे स्ट्रेच मार्क्स हल्के पड़ते हैं. अंडे के सफेद भाग में अमीनो एसिड और प्रोटीन होता है. इससे स्ट्रेच मार्क्स जल्दी ठीक होते हैं.

You May Be Interested

Leave a Reply