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वजन कम (Weigh Loss) करना है तो खाएं ये चीजें

आपको बहुत सी चीजों की लिस्ट मिल जायेगी जो वजन कम (Weigh Loss) करने में कारगर होने का दावा करते हैं. पर जब आप उन चीजो को वजन कम (Weigh Loss) करने के लिए प्रयोग करते है तो परिणाम कुछ ऐसे मिलेंगे जो उनके दावे को झूठा साबित करते हैं. हम यहाँ पर आपको कुछ ऐसी चीजो की लिस्ट बता रहे. जिनसे वजन कम (Weigh Loss) करने में सच में ही मदद मिलती है.वजन कम

वजन कम (Weigh Loss) करना है तो खाएं ये चीजें

1) Eggs / अंडे

अंडे (Weigh Loss) करने के लिए कारगर माने जाते हैं. अंडे में प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है. इनमे हेल्थी फैट होते हैं. इन्हें खाने से कम कैलोरी लेकर भी आप पेट भरा हुआ महसूस करते हैं. अण्डों में लगभग हर तरह के तत्व पाए जाते हैं. एक कैलोरी रिस्ट्रिक्टेड डाइट के दौरान हर तरह की न्यूट्रीशन की आपकी ज़रूरतों को पूरा करते हैं. इसलिए आप नाश्ते में उबले हुए अंडे (पीला और सफ़ेद दोनों भाग) को अपने वेट लोस डाइट का हिस्सा बना सकते हैं.

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2) Leafy Greens / पत्तेदार साग, गोभी, पालक, ब्रोकोली

पत्तेदार सब्जियों में कुछ ऐसी क्वालिटी होती हैं जो इन्हें वेट लोस डाइट के लिए उत्तम बनाती हैं.

इनमे कर्बोहायड्रेट्स और कैलोरीज बहुत कम होती हैं. लेकिन फाइबर भरपूर होता है. इन सब्जियों को आप बिना ज्यादा कैलोरी कन्जूम किये अधिक मात्रा में खा सकते हैं. जिस वजह से आपको और चीजें खाने की ज़रूरत नहीं महसूस होगी. मोटापा घटाना आसान होगा.

पत्तेदार सब्जियों में हर तरह के विटामिन्स, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं. कुछ अध्यनो से पता चलता है कि इनमे मौजूद कैलशियम फैट बर्न करने में काफी सहायक होता है.

3) Boiled Potatoes / उबला आलू

अगर आलू को सही से यूज किया जाए तो ये आपके वेट लोस डाइट का हिस्सा बन सकते हैं.

आलू में कई तरह के न्यूट्रीएंट्स पाए जाते हैं. इनमे पोटैशियम भी काफी होता है. जो ब्लड प्रेशर कण्ट्रोल करने में काम आता है.

इसे खाने के बाद आपको पेट भरा हुआ महसूस होता है. और आप बाकि चीजें कम खाते हैं. यहाँ बस उबले आलू कि बात की गयी है. फ्रेंच फ्राइज या चिप्स आलू से बने होते हैं पर वे वेट लॉस चाहने वालों के सबसे बड़े दुश्मन होते हैं.

4) Lentils and Kidney Beans / मसूर दाल और राजमा

इनमे प्रोटीन और फाइबर अधिक होता है और कुछ resistant starch भी पाया जाता है.
इनके अन्दर फैट भी बहुत कम होता है और वेट लोस के लिए इन्हें लंच या डिनर का हिस्सा बनाया जा सकता है.

5) Cottage Cheese / पनीर

आप घर में ही गाय के दूध का पनीर बना सकते हैं. इसमें प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है. फैट और कार्बोहाइड्रेट बहुत कम होता है. इसमें मौजूद कैल्शियम फैट बर्न प्रोसेस में भी मददगार होता है. आप चाहें तो दोपहर के खाने के वक़्त सलाद और पनीर का प्रयोग करके अपना कैलोरी इन्टेक काफी हद तक घटा सकते हैं.

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6) Avocados / एवोकैडो या माखनफल

एवोकाडो बहुत अलग तरह का फल होता है. जहाँ अधिकतर फलों में कार्बोहाइड्रेट्स ज्यादा होते हैं. वहीँ इस फल में हेल्थी फैट अधिक होते हैं. इनमे मोनोअनसैचुरेटेड ओलिक एसिड होता है जो ओलिव आयल में पाया जाता है. बहुत से अध्यनो में पाया गया है कि एवोकाडो वेट कम करने के लिए सबसे अच्छे उपायों में से एक है.
7) Nuts / काजू-बादाम

नट्स में कैलोरी की मात्रा अधिक होती है. लेकिन अगर हम इसे नियंत्रित मात्रा में खाएं तो ये वजन घटाने में मददगार हो सकते हैं.

नट्स में मोनोअनसैचुरेटेड फैट होते हैं. जो दिल और दिमाग दोनों के लिए बहुत अच्छे माने जाते हैं. इन्हें खाने पे पेट भरा-भरा लगता है. मीठा खाने का भी मन कम करता है.

आप इन्हें आसानी से साथ रख सकते हैं और समय-समय पर खा कर अपनी भूख शांत कर सकते हैं. एक बार में एक पीस काजू या बादाम खाएं, और इन्हें खूब चबा कर खाएं. आप नट्स खाने से थोड़ा पहले खा कर भोजन की मात्रा कम कर सकते हैं. बस इतना ध्यान रखिये कि दिन भर में आप 7-8 से अधिक नट्स ना खाएं.

8) Chilli Pepper / लाल मिर्च

लाल मिर्च वेट लोस डाइट में फायदेमंद हो सकती है . कुछ स्टडीज में पाया गया है कि इनके अन्दर capsaicin नाम का एक तत्व पाया जाता है. जो हंगर अपेटेट कम करने और फैट बर्न करने में मददगार होता है.
9) Fruit / फल

जो लोग फलों का सेवन करते हैं. वे उन लोगों से स्वस्थ होते हैं. जो इनका सेवन नहीं करते. फलों में फाइबर की मात्रा अधिक होती है. इनमे नेचुरल सुगर होता है और भूख को कण्ट्रोल करने में भी लाभप्रद होते हैं. तरबूज, अमरुद, सेब, संतरा, केला, नाशपाती, आदि फलों का सेवन वजन घटाने में सहायक होता है.

10) Coconut Oil / नारियल तेल

अपनी डेली डाइट में आप 2 से 3 चम्मच कोकोनट आयल का प्रयोग कर सकते हैं. यदि आप इसे रोज लेते हैं तो पुरे दिन आपका एनर्जी लेवल अच्छा रहेगा. नारियल तेल आपकी पाचन क्षमता को भी बढाता है. Nutrients को भी जल्दी Absorb करता है. इसलिए आप कम खा कर भी पूरे दिन कमजोरी नहीं महसूस करते हैं.

11) Salmon / सैलमन मछली

यदि आप मांसाहारी हैं तो Salmon मछली आपके लिए एक बहुत अच्छा विकल्प है. ये मछलियाँ काफी healthy होती हैं. इनमे कैलोरीज कम होती हैं. और अगर एक बार खा लिया तो घंटों तक आप बिना कुछ और खाए रह सकते हैं.

इनमे उच्च गुणवत्ता का प्रोटीन, हेल्दी फैट्स और सभी ज़रूरी Nutrients होते हैं. इनके अन्दर आयोडीन भी प्रचुर मात्रा में होता है. जो body में Thyroid का लेवल सही रखता है. जिससे मेटाबोलिज्म ठीक बना रहता है.

इस सूचि के साथ-साथ आपको ध्यान रखना होगा कि वजन कम करने के लिए discipline बहुत ज़रूरी है. इसलिए अगर आपसे ये बताया जा रहा है कि आप इन चीजों के खा कर अपना वजन कम कर सकते हैं तो यही माना जा रहा है. कि पहले तो आप इन चीजों को उचित मात्रा में खाएंगे. दुसरा आप जब इन्हें खायेंगे तो बाकी चीजो पर भी पूरा कण्ट्रोल रखेंगे.

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