आप यहाँ पर हैं

लकवा होने पर करे ये असरदार घरेलु उपचार

लकवा होने पर करे ये असरदार घरेलु उपचार – लकवा एक बहुत ही घातक रोग. इस रोग के होने से रोगी के शरीर के कुछ अंग या फिर पूरा शरीर काम करना बंद कर देता है.

#1 – राई, अकरकरा और शहद तीनो 6-6 ग्राम ले, राई और अकरकरा को कूट पीसकर कपड़छान कर ले तथा शहद में मिला ले. इसे दिन में 3-4 बार जीभ पर मलते रहे. लकवे में आराम मिलता हैं.

loading...

#2 – पच्चीस ग्राम छिला हुआ लहसुन पीसकर दूध में उबाले. खीर की तरह गाढ़ा होने पर उतारकर ठंडा होने पर खाए. पक्षघात (Peralysis) में बहुत आराम मिलेगा.

#3 – सौंठ और उड़द उबालकर इसका पानी पीने से लकवा में बहुत आराम आता हैं, यह नुस्खा अनेक लोगो पर आजमाया हुआ हैं.लकवा

#4 – लहसुन की 5-6 कली पीसकर उसे पंद्रह ग्राम शहद में मिलाकर सुबह शाम लेने से लकवा में आराम मिलता हैं.

loading...

#5 – अदरक अथवा सौंठ को महीन पीसकर उसमे सेंधा नमक मिलाकर तत्काल रोगी को सुंघाए. पक्षाघात (Peralysis) में आराम मिलेगा.

#6 – तुलसी की माला कमर में बांधे रखने से पक्षाघात (Peralysis) का भय नहीं रहता.

#7 – उड़द, कौंच के बीज, अरण्ड की जड़, बला, हींग और सेंधा नमक -सभी बराबर मात्रा में लेकर काढ़ा बनाकर रोगी को दे. इस से पक्षाघात (Peralysis) में आराम मिलता हैं. हाथ पैर काम करने लगते हैं.

#8 – अरण्ड का तेल, गंधक, हरड़, बहेड़ा, आंवला और शुद्ध गुग्गल का समान भाग ले कर खूब कूटे, फिर चने के बराबर गोलिया बना ले. एक एक गोली दो तीन बार रोगी को गर्म जल से दे. पक्षाघात (Peralysis) खत्म हो जायेगा.

#9 – रोगी को रोग की तीव्रता अनुसार इनमे 2 या 3 घरेलु नुस्खे अपनाने चाहिए. और नारायण तेल, लाक्षादि तेल अथवा माषादि तेल की मालिश करना लकवा के रोगी के लिए अत्यंत आवश्यक हैं .

You May Be Interested

Leave a Reply