आप यहाँ पर हैं

रतनजोत (Onosma) बाल और आँख के लिए अविसवस्नीय फायदे

रतनजोत (Onosma) का उपयोग बालों को काला करने के लिए किया जाता है. इसका उपयोग मसाले के रूप में भी किया जाता है. आज का हमारा लेख इसी पर आधारित है. आज हम आपको रतनजोत के बालों के लिए चमत्कारी तथा अविसवस्नीय नुस्खे बताने जा रहे है. इन उपायों के बालों के लिए अदभुत फायदे है.

यह ज्यादातर हिमालय के जंगलों में पाया जाता है. यह प्रकृति की एक अनोखी देन है. पुराने समय से  इसका उपयोग आँखों की रौशनी को बढ़ाने के लिए किया जाता है. बालो को काला करने के लिए भी यह उतना ही असरदार है. चलिए जानते है कि इस का बालों के लिए कैसे प्रयोग करें.

loading...

रतनजोत (Onosma)

 

रतनजोत को और भी अन्य नामों से भी जाना जाता है. वे इस प्रकार है.  

  • लालजड़ी
  • दामिनी बालछड
  • अंगेजी – Onosma  और Physic Nut

रतनजोत (Onosma) बाल और आँख के लिए अविसवस्नीय फायदे

उपाय #1 – सबसे पहले आपको महंदी का पेस्ट बनाना है. अब इस पेस्ट में रतनजोत मिला लें. अब इसे आग पर रखकर गर्म कर लें. जब यह गर्म हो जाये तो इसे ठंडा होने के लिए रख दीजिये. ठंडा होने के बाद इसे बालों में लगा लें. लगभग 30 मिनट तक ऐसे ही दें. बाद में पानी से सिर धो लें.

loading...

उपाय #2 – जिस तेल का आप रोजाना प्रयोग करते है, उस तेल में रतनजोत के थोड़े से टुकड़े डाल कर छोड़ दे. फिर इसे अच्छी तरह से हिला ले. अब आपको हर रोज इस तेल का प्रयोग करना है. इस तेल को बालों में लगाने से बाल स्वस्थ, काले तथा मजबूत हो जाते है.  इसका आपको एक फायदा और मिलेगा. इस तेल के प्रयोग करने से दिमाग की ताकत बढती है. मतलब ये कि आम के आम गुठलियों के दाम.

उपाय #3 – थोडा सा रतनजोत को घिस लें. अब इस लेप को अपने माथे पे लगायें. ऐसा करने से डिप्रेशन नही होता तथा मानसिक क्षमता में वृद्धि होती है.

उपाय #4 – रतनजोत को बारीक़ पीसकर तेल में डाल कर रख दे. अब इस तेल से अपने रोजाना अपने शरीर की मालिश करें. इस प्रकार आपकी त्वचा में निखार आ जयेगा. त्वचा का रूखापन भी खत्म हो जाएगा.

रतनजोत का विभिन्न बिमारियों में लाभ – मिर्गी या दौरे, स्किन की प्रोब्लम, दिल से जुडी हुई बीमारी, खून का शुद्धिकरण, पथरी की समस्या, बाल काले तथा बालों का झड़ना.

You May Be Interested

Leave a Reply