आप यहाँ पर हैं

वजन कम, समतल पेट तथा एनर्जी बढाने वाला शक्तिशाली पेय जरुर आजमाए

वजन कम, समतल पेट तथा एनर्जी बढाने वाला शक्तिशाली पेय– कितनी ही बार हमने सुना है कि ऐसा कोई इलाज नहीं जो पत्ता गोभी के पत्तों से सम्भव न हो. कई बार हमे जब हमे खी चोट लग जाती है तो हमे उस पर पत्ता गोभी पे पत्ते बांधने की सलाह दी जाती रही है. लेकिन उस वक्त उनके पास अपनी बात का कोई प्रमाण नहीं होता था. लेकिन अब इस बहुत से शौध हो चुके है. जिनसे ये बात प्रमाणित हो चुकी कि पत्ता गोभी के पत्तों में वाकई एंटीऑक्सीडेंट होते है. जो हमे बहुत सी बीमारियों से बचाते है.

गोभी एक बहुत ही शक्तिशाली खाना है जो हमे आसानी से उपलब्ध है. इसलिए जब भी मौका मिले हमे इसे अपने आहार में शामिल करना चाहिए. इसमें बहुत से शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है जो कैंसर विरोधी और जीवाणुरोधी  होते है, खासकर जब इन्हें ताजा सेवन किया जाता है.

loading...

वजन कम, समतल पेट तथा एनर्जी बढाने वाला शक्तिशाली पेय जरुर आजमाए

यहा पर हम आपको एक ऐसा ही ड्रिंक बनाना बता रहे है. जो गोभी के पत्तों के जूस, अलोवेरा, अदरक,खीरा तथा पोदीना की मदद से बनाया गया है. इसके स्वाद भी लाजवाब है.

वजन कम, समतल पेट तथा एनर्जी बढाने वाला शक्तिशाली पेय

बनाने के लिए सामग्री (Ingredient)

  1. अलोएवेरा जूस (aloe vera juice) 200 ml
  2. ताजा पत्ता गोभी (Cabbage) ¼ भाग
  3. एक बड़ी चम्मच अदरक (Ginger) कद्दुकश की हुई
  4. 4-5 पुदीने के पत्ते (Mint)
  5. आधा खीरा (Cucumber)

बनाने की विधि (Preparation)

loading...

उपर दी गई सामग्री को मिलाकर ब्लेंडर में अच्छी से एक स्मूथ ड्रिक बना ले. अब इस ड्रिंक को ताजा ही पीना है. विश्वास कीजिये ये आपके वजन को कम तथा पेट को बिलकुल समतल कर देगा. और आपके शरीर को एनर्जी से भर देगा. आप सारा दिन तरोताजा रहेंगे. आपको बिलकुल भी थकावट नही होगी.

इस ड्रिंक के फायदे (Benefits)

  1. शरीर के detoxification को प्रोत्साहित करती है. ग्लूकोसाइनोलेट्स एक यौगिक है जो कि गोभी में पाया जाता है. जो शरीर के सभी हानिकारक पदार्थो (जो शरीर में स्वास्थ्य समस्याएं पैदा कर सकते हैं) को बाहर निकालता है.
  2. त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद है. गोभी में फाइटोकेमिकल्स, एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन ए, सी और ई, जो हमारी त्वचा के लिए चमत्कारी होते हैं. यह शुष्क त्वचा हाइड्रेट्स, तैलीय त्वचा में उत्सर्जन को कम करता है और मुँहासों की सुजन को शांत करता है.
  3. यह पेय पाचन तंत्र पर चिकित्सीय प्रभाव डालता है. ताजा गोभी का पेय पाचन तंत्र को उत्तेजित करता है. तथा कब्ज से बचाता है.
  4. कोलेस्ट्रॉल को कम करता है. अगर आप को उच्च कोलेस्ट्रॉल की समस्या है. तो गोभी विशेष रूप से आपके लिए उपयोगी है. क्योंकि इसमें वसा नहीं होता है. इसमें एक घुलनशील फाइबर और phytosterols है, जो कोलेस्ट्रॉल के खिलाफ लड़ाई में महत्वपूर्ण सहयोगी हैं.
  5. वजन घटाने में मदद करता है. गोभी कैलोरी ना के बराबर है. यही कारण है की यह हर डाइट के लिए महान है. एक बड़ी गोभी जिसमें से आप पूरे परिवार के लिए सलाद बना सकते हैं, में सिर्फ 250 कैलोरी होता है. इसमें फाइबर होता है. जो भूख को नियंत्रित करने और रक्त शर्करा के स्तर को स्थिर करता है.

दोस्तों इस ड्रिंक को एक बार जरुर आजमायें. ये वाकई में चमत्कारी प्रभावों वाला पेय है. अगर पसंद आया है तो शेयर करना ना भूले.

You May Be Interested

Leave a Reply