आप यहाँ पर हैं

पेट का फैट (Belly Fat) छूमंतर करने के घरेलू आयुर्वेदिक उपाय

इन आयुर्वेदिक उपायों के प्रयोग करके आप अपने पेट का फैट (Belly Fat) को आसानी से कम कर सकते है. इनसे आपका मोटापा ही नहीं कम होता. बल्कि आप बहुत सी मोटापे की वजह से होने वाली बिमारिओं से भी निजात पा लेंगे. तो आइये जानते है पेट का फैट को कम करने के घरेलू आयुर्वेदिक उपाय.

लोग अपने वजन को कम करने के लिये ना जाने क्‍या क्‍या नहीं करते. मगर फिर भी उनका वजन कम होने का नाम ही नहीं लेता. आप अपना वजन कम कर सकते हैं. इन तरीको को नियमित रूप से आजमाना चाहिये.पेट का फैट

loading...

पेट का फैट (Belly Fat) छूमंतर घरेलू आयुर्वेदिक उपाय

हर रोज ग्रीन टी जरूर पीनी चाहिए

आप चाय पीने के बहुत शौकीन हैं, तो आप दूध की चाय पीने के बजाय एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर ग्रीन टी, लेमन टी या फिर ब्लैक टी पिये.

वजन घटाने का मिक्सचर (Weigh Loss Mixture) काफी के साथ

हर रोज सैर के लिए जाना चाहिए

कमर और पेट के आसपास की चर्बी को दूर करने के लिए रोजाना सुबह सैर पर जाएं और रात के खाने के बाद भी सैर करना ना भूलें. इससे पेट और कमर की अतिरिक्त कैलोरी कम करने में मदद मिलेगी. क्‍योंकि नियमित रूप से सैर पर जाने से 25 फीसदी कैलोरीज बर्न होती है. पेट जल्दी कम करना है तो तीस मिनट के वॉक सेशन रखें. स्पीड से चलें. लगातार स्पीड से ना चल सके तो बीच में इंटरवल लें. थोड़ी देर तेजी से चलें और फिर स्पीड कम कर लें.

वजन कम (Weight Loss ) करने के घरेलू और कारगर उपाय

हफ्ते में एक दिन उपवास जरूर करें

यदि आप खाने-पीने के बहुत शौकीन हैं और अपनी इस आदत से भी परेशान हैं, तो इसका सबसे आसान तरीका ये है कि आप सप्ताह में कम से कम एक बार उपवास जरूर करें. आप चाहें तो सप्ताह में एक दिन तरल पदार्थों पर भी रह सकते हैं, जैसे- पानी, नींबू पानी, दूध, जूस, सूप इत्यादि या किसी दिन सिर्फ सलाद या फल भी ले सकते हैं.

प्रैग्नैन्शी के बाद बड़े हुए पेट को कम करने के घरेलू उपाय

शहद का सेवन सेहत के लिए फायदेमंद

शहद के कई गुण है. यह मोटापा कम करने में भी कारगर है. रोजाना सुबह पानी के साथ शहद का सेवन करें. इससे जल्द ही कमर और पेट को कम करने में मदद मिलेगी.

कमर की चर्बी (Back Fat) घटाने के घरेलू उपाय

जंक फ़ूड और तला खाना न खाएं
यदि आप जंकफूड खूब खाते हैं या फिर आपको तला खाना बहुत पसंद है तो जनाब अब इनसे परहेज करना शुरू कर दें. खाने में खासतौर पर सामान्य आटे के बजाय जौ और चने के आटे को मिलाकर चपाती खांए, इससे आप जल्द ही स्लिम ट्रि‍म होंगे. रोजाना कुछ ग्राम बादाम खाने से कमर की साइज 24 सप्ताह में साढ़े छह इंच कम हो सकती है. तो आज से ही तय करें कि रोजाना सौ ग्राम नट्स अपनी डाइट में जरूर से शामिल करेंगे. यह कैलोरी से भरपूर होने के साथ ही फाइबर युक्त भी होते हैं. भोजन में संतुलित कैलोरीज लें. आपको दिनभर में कम से कम 2000 कैलोरी जरूर ले.

मोटापा तेजी से घटाने वाली आयुर्वेदिक चाय (Fat Burn Tea)

भरपूर नींद ले

सोने संतुलित खाना और नियमित रूप से एक्सरसाइज से पेट की चर्बी कम होती है, लेकिन ऎसा तभी होता है जब आप अच्छी नींद भी ले. सोने के मामले में लापरवाही से तनाव के लिए जिम्मेदार हार्मोन्स रिलीज होते हैं और पेट पर चर्बी भी बढ़ती है. रात में 6 से 7 घंटे सोने वाले लोगों में पेट का फैट कम होता है. इससे ज्यादा या कम नींद लेने वाले लोगों को तोंद की समस्या ज्‍यादा होती है.

पेट का फैट (Belly Fat) काम करने के लिए हर रोज योगासन जरूर करें

कमर और पेट कम करने के लिए आप नियमित रूप से सुबह उठकर योग करें. वैसे भी आप योग से निरोग रह सकते है. लेकिन खासकर आप ऐसे आसनों को करें जिनसे आपके पेट और कमर को कम करने में मदद मिलें. रोजाना सूर्य नमस्कार की सभी क्रियाएं, भुजंगासन, बालासन,पश्चिमोत्तानासन इत्यादि को करें.

भुजंगासन
इस आसन से न सिर्फ पेट की चर्बी कम होती है बल्कि बाजुओं, कमर और पेट की मांसपेशियों को मजबूती मिलती है और शरीर लचीला बनता है. इसकी विधि इसप्रकार है.

loading...
  1. पहले पेट के बल सीधा लेट जाएं और दोनों हाथों को माथे के नीचे टिकाएं.
  2. दोनों पैरों के पंजों को साथ रखें.
  3. अब माथे को सामने की ओर उठाएं और दोनों बाजुओं को कंधों के समानांतर रखें जिससे शरीर का भार बाजुओं पर पड़े.
  4. अब शरीर के अग्रभाग को बाजुओं के सहारे उठाएं.
  5. शरीर को स्ट्रेच करें और लंबी सांस लें.
  6. कुछ सेकंड इसी अवस्था में रहने के बाद वापस पेट के बल लेट जाएं.

बलासन
बलासन उन लोगों के लिए परफेक्ट आसन है जिन्होंने योगासन की शुरुआत की हो. इससे पेट की चर्बी भी कम होती है और मांसपेशियां मजबूत होती हैं. गर्भवती महिलाएं या घुटने के रोग से पीड़ित लोग इसे न करें. इसकी विधि इस प्रकार है.
1. घुटने के बल जमीन पर बैठ जाएं जिससे शरीर का सारा भाग एड़ियों पर हो.

  1. गहरी सांस लेते हुए आगे की ओर झुकें.
  2. आपका सीना जांघों से छूना चाहिए और माथे से फर्श छूने की कोशिश करें.
  3. कुछ सेकंड इस अवस्था में रहने के बाद सांस छोड़ते हुए वापस उसी अवस्था में आ जाएं.

पश्चिमोत्तानासन
पश्चिमोत्तानासन पेट बी चर्बी कम करने के लिए बेहद आसान और प्रभावी आसन है. इसकी आसान विधि इसप्रकार है.

  1. सबसे पहले सीधा बैठ जाएं और दोनों पैरों को सामने की ओर सटाकर सीधा फैलाएं.
  2. दोनों हाथों को ऊपर की ओर उठाएं और कमर को बिल्कुल सीधा रखें.
  3. फिर झुककर दोनों हाथों से पैरों के दोनों अंगूठे पकड़ने की कोशिश करें. ध्यान रहे इस दौरान आपके घुटने न मुड़ें और न ही आपके पैर जमीन से ऊपर उठें.
  4. कुछ सेकंड इस अवस्था में रहने के बाद वापस सामान्य अवस्था में आ जाएं.
  5. इन योगासनों को रुटीन में शामिल करेंगे तो तोंद कम करना आपके लिए आसान हो जाएगा.

पेट का फैट (Belly Fat) छूमंतर करने के अन्य उपाय

  1. मोटापे के कारण कई तरह की बीमारियां शरीर को घेर सकती हैं. अधिकांश लोग शुरूआत में मोटापा बढने पर ध्यान नहीं देते हैं, लेकिन जब मोटापा बहुत अधिक बढ़ जाता है तो उसे घटाने के लिए घंटों पसीना बहाते रहते हैं.
  2. सब्जियों और फलों में कैलोरी कम होती है, इसलिए ये ज्यादा से ज्यादा खाएं. केला और चीकू न खाएं. इनसे मोटापा बढ़ता है.
  3. चाय में पुदीना डालकर पीने से मोटापा कम होता है.
  4. खाने के साथ टमाटर और प्याज का सलाद काली मिर्च व नमक छिड़क कर खाएं. इससे आपको विटामिन सी, विटामिन ए, विटामिन के, आयरन, पोटैशियम, लाइकोपीन और ल्यूटिन एक साथ मिलेंगे.
  5. रोज पपीता खाएं. लंबे समय तक पपीता के सेवन से कमर एक्ट्रा फेट्स कम होती है.
  6. दही का सेवन करने से शरीर की एक्ट्रा फेट्स घटती है.
  7. छोटी पीपल का बारीक चूर्ण कर उसे कपड़े से छान लें. इस चूर्ण को रोजाना तीन ग्राम मात्रा में सुबह के समय छाछ के साथ लें. इससे निकला हुआ पेट अंदर हो जाता है और कमर पतली हो जाती है.
  8. पत्तागोभी में चर्बी घटाने के गुण होते हैं. इससे शरीर का मेटाबॉलिज्म सही रहता है.
  9. सुबह उठते ही 250 ग्राम टमाटर का रस 2-3 महीने तक पीने से वसा में कमी होती है.
  10. सूखे आंवले व हल्दी को पीसकर चूर्ण बना लें. इस चूर्ण को छाछ के साथ लें, कमर एकदम पतली हो जाएगी.
  11. अगर मोटापा कम नहीं हो रहा है, तो खाने में कटी हुई हरी मिर्च या काली मिर्च को शामिल करके वजन को काबू में किया जा सकता है. एक रिसर्च में पाया गया कि वजन कम करने का सबसे बेहतरीन तरीका मिर्च खाना है.
  12. मिर्च में पाए जाने वाले तत्व कैप्साइसिन से जलन पैदा होती है, जो भूख कम करती है. इससे ऊर्जा की खपत भी बढ़ जाती है, जिससे वजन कंट्रोल में रहता है |
  13. एक चम्मच पुदीना रस और 2 चम्मच शहद मिलाकर लें. इससे मोटापा कम होता है.
  14. दो बड़े चम्मच मूली के रस में शहद मिलाएं. इसमें बराबर मात्रा में पानी मिलाएं और पिएं. ऎसा करने से 1 माह के बाद मोटापा कम होने लगेगा.
  15. मालती की जड़ को पीसकर उसे शहद में मिलाएं और उसे छाछ के साथ पिएं. प्रसव के बाद होने वाले मोटापे में यह रामबाण की तरह काम करता है.
  16. भोजन के अन्त में पानी पीना उचित नहीं, बल्कि एक-डेढ़ घण्टे बाद ही पानी पीना चाहिए. इससे पेट और कमर पर मोटापा कम होता है. भूख से थोड़ा कम ही खाए. इससे पाचन भी ठीक होता है और पेट बड़ा नहीं होता.
  17. रोज सुबह-सुबह एक गिलास ठंडे पानी में दो चम्मच शहद मिला कर लीजिए. इस घोल को पीने से शरीर से वसा की मात्रा कम होती है.
  18. ज्यादा कार्बोहाइड्रेट वाली वस्तुओं से परहेज करें. शक्कर, आलू और चावल में अधिक कार्बोहाइड्रेट होता है. ये चर्बी बढ़ाते हैं.
  19. केवल गेहूं के आटे की रोटी की बजाय गेहूं, सोयाबीन और चने के मिश्रित आटे की रोटी ज्यादा फायदेमंद है.

इन उपायों को करके आप भी अपने पेट का फैट (Belly Fat) कम कर सकते है. इनसे आपका मोटापा ही नहीं कम होता. बल्कि आप बहुत सी मोटापे की वजह से होने वाली बिमारिओं से भी निजात पा लेंगे.

पेट का फैट (Belly Fat) कम करने के ये उपाय आपको कैसे लगे. अपनी राय कमेन्ट बॉक्स में हमारे साथ जरुर शेयर करें.

You May Be Interested

Leave a Reply