आप यहाँ पर हैं

पुरुष स्तन बढ़ने के कारण तथा इसके उपाय

इन दिनों स्तन बढ़ने (Increases Breast) की बीमारी सिर्फ महिलाओं में ही नहीं बल्कि पुरुषों में भी आ चुकी है. अब पुरुष स्तन बढ़ने की बीमारी देखने को मिल रही है. पुरुषो में स्तन बढ़ने की बिमारी अब ज्यादा ही दिखाई पड़ने लगी है. पुरुषों में स्तन बढ़ने का कारण खानपान का प्रभाव है. मार्केट में उपलब्ध हारमोंस इंजेक्सन से उगाई जाने वाली सब्जी और फलो का प्रभाव सिर्फ किशोरियों में ही नहीं पुरुषो में भी ये प्रभाव उत्पन्न कर रहा है.

पुरुष के बढे हुए स्तनों (Increases Breast) की मुसीबत वास्तव में है. कुछ मामले ये काफी कठिन हो सकता है. कई बार दर्दनाक उत्तेजना पुरुषों में होती है. पुरुष इस स्थिति के कारण काफी असहज महसूस कर सकते हैं. साथ ही साथियों के मजाक का पात्र भी बनते है.पुरुष स्तन बढ़ने के कारण तथा उपचार

loading...

पुरुषों के ब्रेस्ट में वृद्धि (Increases Breast) पुरुष और महिला हॉर्मोन्स एंड्रोजेंस और ऑस्ट्रोजेन में असंतुलन के कारण होता है. इसे मेडिकल में गाइनेकोमैस्टिया (Gynecomastia) के नाम से जाना जाता है. यह ज्यादातर 19 से 25 साल के लड़कों में होता है. लेकिन कुछ मामलों में ज्यादा उम्र के पुरुषों में भी होता है.

एक गलत धारणा है कि पुरुषों में फीमेल हॉर्मोन्स नहीं होते है. पुरुषों में भी फीमेल हॉर्मोन्स होते हैं. लेकिन बहुत ही कम मात्रा में होते है. ये हॉर्मोनल असंतुलन प्राकृतिक तौर पर तब होता है जब मरीज का शरीर फीमेल हॉर्मोन्स के प्रति ज्यादा संवेदशनशील होता है. ऐसे मामले कम ही होते हैं. सामान्यत इसका कारण बाहरी होता है. जैसे खराब पोषण, स्टेरॉयड और शारीरिक अक्षमता आदि.

loading...

पुरुष स्तन बढ़ने के कारण (Men Increases Breast Causes)

  1. ज्यादातर दूध देने वाले और नॉन वेज के लिए प्रयोग किए जाने वाले जानवरों के तेज और ज्यादा उत्पादन के लिए उन्हें दिए जाने वाले ग्रोथ हॉर्मोन्स भी हॉर्मोनल अंसुतलन का कारण हैं. शारीरिक श्रम की कमी इस परेशानी को बढ़ाने वाली होती है.
  2. कुछ लोग ज्यादा फिट होने और सुपरस्टार जैसा दिखने के लिए सिक्स पैक्स (six packs) बनाने के चक्कर में शॉर्टकट अपनाते हैं और स्टेरॉड्स (Steroids) युक्त न्यूट्रिशनल सप्लीमेंट्स का प्रयोग करते हैं. इन प्रॉडक्ट्स के प्रयोग से शरीर में एंड्रोजेंस पैदा होने लगता है. ऑस्ट्रोजेंस (Ostrojens) से जुड़ी ऐक्टिविटी में बढ़ोतरी पुरुषों में ब्रेस्ट की वृद्धि के रूप में सामने आती है.

बढ़ते स्तन (Increases Breast) के उपाय

  1. जिन लोगों बहुत ही अधिक स्तन बढ़ने (Increases Breast) की समस्या हैं तो उनके लिए दौड़ना काफी फायदेमंद हो सकता है क्योंकि यह आपके शरीर में अतिरिक्त वसा को कम करने में मदद करता है. यह आपके शरीर से 70 से 80 प्रतिशत वसा कम करने में मदद करता है अगर आप छाती कि वसा कम करना चाहते हैं. तो आपको हर रोज 2 किलो मीटर दौड़ना चाहिए.
  2. बढ़ते स्तन (Increases Breast) को कम करने का सबसे मददगार रस्सी कूदने की एक्सरसाइज है. यह एक्सरसाइज भी वसा कम करने के लिए 100 प्रतिशत कारगर साबित होती है. शुरु में 90 से 150 बार कूदें और रोज़ाना इस लिमिट को बढ़ाएं. आप कूदने की इस संख्या को तीन बार में पूरा कर सकते हैं.
  3. पुरुष एल्कोहल और स्मोकिंग से दूरी बना लें. बढ़ते स्तन (Increases Breast) का ये भी एक प्रमुख कारण है.
  4. जिन पुरुषों में अधिक फीमेल हारमोन बनने के कारणस्तन की वृधि हो रही है उनको तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए.

You May Be Interested

Leave a Reply