आप यहाँ पर हैं

नीम (Azadirachta Indica) के टॉप 5 ब्यूटी बेनिफिटस

नीम (Azadirachta Indica) आपको दुनिया के हर कोने में मिल जाएगा. इसके बहुत से ब्यूटी से सम्बंधित फायदे हैं. यह त्वचा के लिए काफी फायदे वाला होता है. आज हम आपको इस के कुछ ऐसे ही फायदे बता रहे है जो आपके सोंदर्य को चार चाँद लगा देंगे.

इन फायदों के बारे में जानकर आप भी हैरान रह जायेंगे. इन्हें जानकार आप भी इनके दीवाने हो जायेंगे तथा आप भी इने अपनाना पसंद करेंगे. चलिए जानते है. इस के इन अदभुत सोंदर्य से सम्बन्धित फायदों के बारे में.नीम (Azadirachta Indica)

loading...

नीम (Azadirachta Indica) के टॉप 5 ब्यूटी बेनिफिटस

कील मुहांसों का दुश्मन

इस में एंटी बैक्टीरिअल तत्व होने के साथ साथ ऑयल कंट्रोल करने के गुण भी है. इस की सहायता से आप दाग धब्बों की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं.

नीम का पानी ऐसे करें इस्तेमाल

थोड़े से नीम के पत्तों को पानी में उबाल लें. जब इस के पत्ते अपना रंग छोड़ दें. उन्हें निचोड़ लें तथा इस पानी को ठंडा होने दें. रुई इसमें डुबोएं और उसे अपने चेहरे पर लगाएं.

रुखी त्वचा में फायदा

loading...

अगर त्वचा ज़्यादा रुखी है. इसके पत्तों का चूर्ण लें. अब इसमें पानी तथा ग्रेप सीड ऑयल मिलाएं. गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें. अपने चेहरे पर लगाएं. सूखने के बाद चेहरे को धो लें. हफ्ते में एक बार ऐसा करें. जल्द ही त्वचा में हुए बदलाव को महसूस करेंगी.

पोर्स को करें कम

बढ़े हुए पोर्स को नीम की सहायता से कम किया जा सकता है. पोर्स की वजह से ही ब्लैक हेड्स और व्हाइट हेड्स की समस्या होती है.

प्राकृतिक क्लीनज़र

नीम के तैयार पानी को नहाने के पानी में मिलाएं और उसे एक प्राकृतिक क्लीनज़र की तरह इस्तेमाल करें. एक बाल्टी पानी में 100 ml सॉल्यूशन काफी है.

डैंड्रफ (dandruff) से छुटकारा

नीम के पत्तों को सुखा कर चूर्ण बना लें. अब नारियल तेल, नींबू रस तथा पानी मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना लें. इसे अपने खोपड़ी पर लगाएं. सूखने के बाद धो लें. हफ्ते में तीन बार ऐसा करने से dandruff की छुट्टी हो जायेगी.

ऐसे करें इस्तेमाल – संतरे के छिलके तथा नीम पत्ते पीसकर चूर्ण बना लें. इसमें दूध, दही तथा शहद मिलाकर पेस्ट बना लें. अपने चेहरे पर लगाएं तथा सूखने दें. सूखने के बाद धो लें. हफ्ते में तीन बार करें.

You May Be Interested

Leave a Reply