आप यहाँ पर हैं

स्टूडेंट्स में दिमाग की ताकत के लिए रामबाण नुस्खा

स्टूडेंट्स में दिमाग की ताकत के लिए रामबाण नुस्खा – बच्चों की वार्षिक तथा छमाही परीक्षा अब नजदीक है. इन दिनो विद्यार्थियों के दिमाग पर पढाई का कुछ ज्यादा ही जोर पढता है. इसलिए उन्हें दिमाग की ताकत का ख़ास ख्याल रखना चाहिए. आज हम आपके लिए एक ऐसा ही नुस्खा लेकर आये है. जिससे विद्यार्थियों की स्मरण शक्ति तो अच्छी होगी ही साथ में उनके दिमाग को ताकत मिलेगी तथा दिमाग मजबूत बनेगा. इसके खाने से दिमागी तरावट और मस्तिस्क को ताकत भी मिलेगी.

इस नुस्खे को आप घर पर ही बना सकते है. इसे बनाना बहुत ही आसान है. तो चलिए जानते है इस अनोखे दिमागी नुस्खे के बारे में. दिमाग की ताकत के लिए नुस्खा इस प्रकार है

loading...

दिमाग की ताकत

loading...

नुस्खे के लिए सामग्री (Ingredients)

  • बबूल की गोंद (Acacia Gum) – 500 Gram
  • घी (Pue Ghee) – 100 Gram
  • मुनक्का (Raisins) – 250 Gram
  • बादाम (Almonds) – 100 Gram
  • मिश्री (Mishri) – 250 Gram

नुस्खा बनाने की विधि (How to make)

सबसे पहले 500 ग्राम बबूल की गोंद (Acacia gum) को आप शुद्ध घी में तलें तथा फूल जाने पर निकाल के बारीक़ पीस लें तथा अब इसमें 250 ग्राम पिसी मिश्री मिला लें. 250 ग्राम बीज निकाला हुआ मुनक्का और 100 ग्राम बादाम (Almond) की गिरी दोनों को कूटकर भी इसमें मिला लें.

इस्तेमाल कैसे करें

आप इसे सुबह नाश्ते के रूप में इसे दो चम्मच लगभग 20-25 ग्राम खूब चबाकर खायें तथा फिर एक गिलास मीठा दूध घूँटघूँट करके पी लें. अच्छी तरह खुलकर भूख लगने पर ही भोजन करें. ये प्रयोग दिन में एक बार नियमित कुछ दिन करे. आपकी याददाश्त (Memory) और मस्तिष्क का विकास तीव्र होने लगेगा.

You May Be Interested

Leave a Reply