आप यहाँ पर हैं

दालचीनी (Cinnamon) का पौधा जितना छोटा उतने बड़े उसके गुण

भारत में शायद ही कोई घर होगा जहाँ पर दालचीनी (Cinnamon) का उपयोग नहीं होता. हमारे यहाँ इस का प्रयोग एक मशाले के रूप में होता है. यह एक छोटा सा पौधा होता है. लेकिन इसके गुण इसके आकार से कही ज्यादा बड़े है. दालचीनी के पत्तों तथा इसकी छाल को मशाले के लिए इस्तेमाल किया जाता है. इसकी छाल मोटी तथा चिकनी होती है. इसका रंग हल्का भूरा होता है.

ये भी पढ़े – प्रैग्नैन्शी के बाद बड़े हुए पेट को कम करने के घरेलू उपाय

loading...

खून साफ़ करने के लिए इससे अच्छी कोई दवा नहीं हो सकती. इसके आलावा इसको और भी बहुत सी खतरनाक बिमारियों जैसे कोलेस्ट्रॉल, त्वचा रोग, सर्दी जुकाम, पेट तथा दिल की बीमारियों को ठीक करने के लिए किया जाता है. आज हम आपको दालचीनी (Cinnamon) के आयुर्वेदिक तथा औष्धिय गुणों के बारे में बताने जा रहे है. चलिए जानते है इसका प्रयोग किन किन बिमारियों के लिए किया जाता है.दालचीनी (Cinnamon) का पौधा जितना छोटा उतने बड़े उसके गुण

दालचीनी (Cinnamon) का पौधा जितना छोटा उतने बड़े उसके गुण

सर्दी खांसी तथा जुकाम में राहत

सर्दी, खांसी या जुकाम होने पर दालचीनी का प्रयोग बहुत फायदेमंद है. एक चम्मच शहद में  इस का पाउडर मिलाकर सुबह और शाम लेने से सर्दी, खांसी तथा जुकाम में आराम मिलता है. एक चम्मच शहद, चुटकी भर दालचीनी (Cinnamon) का पाउडर तथा उतना ही काली मिर्च पाउडर हल्के गर्म पानी में मिलाकर पीने से जुकाम तथा गले की खराश खत्म होती है.

ये भी पढ़े – कील मुहासे (Pimples) दूर करने के घरेलू तथा आसान उपाय

जोड़ों के दर्द में लाभकारी

इसका पाउडर तथा थोडा सा शहद हल्के गर्म पानी में मिलाकर दर्द वाले स्थान पर लगाकर मालिश करने से आराम मिलता है. एक कप गर्म पानी में शहद और इसका पाउडर मिलाकर पीने से जोड़ों के दर्द से राहत मिलती है.

ये भी पढ़े – नाभि के नुस्खे (Navel Remedies) कई बीमारयों से छुटकारा

खाज तथा खुजली में फायदेमंद

खाज तथा खुजली होने पर इसका पाउडर और शहद लेकर पेस्‍ट बना लें. इस पेस्‍ट को खाज तथा खुजली वाली जगह पर लगाने से आराम है. दालचीनी पाउडर में नीबूं का रस मिलाकर चेहरे पर लगाए इससे कील मुंहासे खत्म हो जायेंगे.

ये भी पढ़े – मस्सा (Wart) हटाने के बेहतरीन तथा अचूक घरेलू नुस्खे उपाय

पेट के रोगों में लाभकारी

loading...

पेट के रोग जैसे अपच में दालचीनी बहुत ही फायदेमंद है. दालचीनी के प्रयोग से उलटी और दस्त में आराम मिलता है. शहद के साथ दालचीनी पाउडर मिलाकर लेने से पेट का दर्द और गैस की समस्या से आराम मिलता है. पाचन शक्ति ठीक हो जाती है. भोजन आसानी से पच जाता है. पेट की और भी सभी बीमारी ठीक हो जाती है.

ये भी पढ़े – पेट को कम (Reduce Belly) करने के अचूक उपाय

मोटापा दूर भगाए

दालचीनी पाउडर तथा चाय की पत्ती को मिलाकर एक गिलास पानी में उबालें. अब इसमें दो बड़े चम्मच शहद मिलाकर सुबह ब्रेकफास्ट से आधा घंटा पहले पियें. हर रोज ऐसा करने से शरीर की फालतू की चर्भी ख़त्म हो जाती है.

ये भी पढ़े – शिवलिंगी (Bryonia Laciniosa) संतान विहीन दंपत्ती के लिये ये पौधा है वरदान

दिल के मरीजों के लिए लाभकारी

दालचीनी के पाउडर और शहद का पेस्ट बनाकर खाने से धमनियों में कोलेस्ट्रोल इक्कठा नहीं होता तथा दिल के दौरे से बचा जा सकता है. जिन लोगों को पहले कई बार दिल का दौरा पड़ चुका है. वे भी अगर इस उपाय को करेंगे तो दौरे की संभावना को कम कर सकेंगे.

ये भी पढ़े – जीरा (Cumin Seed) खाएं और मोटापा भगाएं

बढ़ा हुआ कोलेस्‍ट्रॉल

शहद और तीन चम्मच दालचीनी पावडर को हल्‍के गरम आधा लीटर पानी में मिला लें. इससे सिर्फ 1½ या 2 घंटे में कोलेस्‍ट्रॉल का लेवल 10% नीचे आ जाता है. दिन दो या तीन बार  ऐसा करने से  बढ़ा हुआ कोलेस्‍ट्रॉल कम हो जाता है.

ये भी पढ़े – लकवा पक्षाघात फालिज व अधरंग (Peralysis) कारण लक्षण उपचार

कैंसर में उपयोग

एक चम्मच शहद और एक चम्मच दालचीनी के पावडर को गरम पानी के साथ एक महीने तक लेने से कैंसर के रोगियों को आराम मिलता है.

ये भी पढ़े – गोरी त्वचा (Fair Skin) पाने के घरेलू उपाय

बहरापन दूर भगाए

शहद और दालचीनी पाउडर को मिलाकर एक चम्‍मच सुबह तथा एक चम्‍मच रात को लेने से सुनने की शक्ति में फायदा होता है. अगर आपको कम सुनाई देता है तो कान में दालचीनी का तेल डालने से आराम मिलता है.

ये भी पढ़े – चहरे की झुर्रियां (Wrinkles) हटाने के अचूक उपाय

अन्‍य बीमारियों में उपयोग

शहद तथा इसका पाउडर मिलाकर दांतों पर लगाने से दांत के दर्द में आराम मिलता है. तनाव से राहत के लिए शहद तथा इसका पाउडर मिलाकर लेने से आरा‍म मिलता है. यादास्त तेज होती है. यह दमा और लकवा में भी बहुत उपयोगी है.

ये भी पढ़े –  याददास्त (Memory Power) बढ़ाने के असरदार घरेलू उपाय

You May Be Interested

Leave a Reply