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चेहरे का मोटापा (Face Fat) कम करने के घरेलू उपाय

चेहरे का मोटापा (Face Fat) कम करने के घरेलू उपाय – आजकल मोटापा एक बड़ी समस्या बन गई हैं. इसका मुख्य कारण आजकल का खानपान, ज्यादा सोने की आदत के कारण होता हैं. मोटापा शरीर में कई जगह हो सकता है. जैसे कि पेट, हाथ, पैर के अलावा मुंह में भी मोटापा आ सकता हैं. जिससे निजात पाने के लिए लोग तरह तरह के प्रयोग करते हैं. जिससे कि इस मोटापे से निजात मिल जाएं.

कई लोग तो घंटो जिम में पसीना भाते है और मोटापा कम करते है. बहुत से लोग दवाओं का सेवन करते है. जिससे इस समस्या से निजात मिल जाए. लेकिन इससे आराम कम बुरा प्रभाव ज्यादा पड जाता हैं.

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अगर आपका भी चेहरे में अधिक मोटापा है. हम आपको कुछ ऐसी एक्सरसाइज बता रहें है. जिससे आप आसानी से इस समस्या से निजात पा सकती हैं. आइये जानते है इन एक्सरसाइज के बारें में. जिनसे आप आसानी से चेहरे का फैट हटा सकते हैं.चेहरे का मोटापा

चेहरे का मोटापा (Face Fat) कम करने के घरेलू उपाय

गालों के लिए

सबसे पहले अपने दोनो हाथों के अंगूठे और पहली दो उंगलियों से अपने गाल को कम से कम 30 सेकेंड तक पकड़ें और फिर छोड़ें. ये एक्सरसाइज कई बार करें. इस एक्सरसाइज को करने से आपके गाल तो मजबूत होंगे बल्कि कोलेजन की बढत होती है. इससे आपके चेहरे में गुलाबी निखार आएगा.

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होंठो के लिए

अगर आप अपने होठ में शेप चाहते है तो टंग ट्विस्ट एक्सरासइज करें. इससे आसानी से आपको होंठो में शेप आ जाएगा. इसके लिए आप अपनी जीभ को अपने होठों के अंदर चारों ओर कम से कम तीन बार घुमाएं. इसके बाद इसे दूसरे तरफ से करें.

ठोड़ी के लिए

किसी को भी लटकी हुई ठोड़ी पंसद नहीं होती हैं. अगर आप इससे निजात पाना चाहते है तो इसके लिए आप किस द स्काई नामक एक्सरसाइज करें. इसके लिए अपने सिर को पीछे झुकाएं और ऊपर देखते हुए किसिंग साउंड निकालकर सामने की ओर आएं. इसे दिन में दो बार एक मिनट तक करें.

जबड़े के लिए

अगर आप जबड़े का फैट कम करना चाहते है, तो इसके लिए आप स्माइल स्मूथर एक्सरसाइज करें. इसके लिए अपने दांतों को होठों से छिपा लें और ‘ओ’ आकार बनाएं. अपने होंठ कस लें और मुस्कुराने की शेप बनाएं. अपने दांत छिपाए रखें. फिर वापस ‘ओ’ आकार में जाएं. इस मुद्रा को दोहराते रहें. उसके बाद मुस्कुराने की मुद्रा बनाएं और अपनी तर्जनी उंगली को ठोड़ी पर रखें. इसके बाद अपने जबड़े को ऊपर-नीचे करें. इसके बाद अपने सिर को धीरे से पीछे की ओर झुकाएं. फिर रिलैक्स हो जाएं. इतना करने के बाद दुबारा इसे दोहराएं.

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