आप यहाँ पर हैं

गैस की समस्या के लिए घरेलू असरदार चूर्ण

आजकल पेट में गैस की समस्या एक आम बिमारी है. आज हम गैस की समस्या को दूर करने के लिए एक चमत्कारी चूर्ण बनाना बता रहे है. आप इसे अपने घर पर ही बना सकते है. यह चूर्ण बहुत ही असरदार है.

इस चूर्ण की नियमित सेवन से आप गैस की समस्या को हमेशा के लिए खत्म कर सकते है. ये चूर्ण आपको बाजार के बने चूर्ण से सस्ता व ताजा भी मिलेगा. तो चलिए बनाते है इस चूर्ण को.गैस की समस्या

loading...

गैस की समस्या के लिए घरेलू असरदार चूर्ण

उपाय #1 – गैस की समस्या के लिए चूर्ण

चूर्ण बनाने के लिए सामग्री

  • छोटी हरड़ 1 किलो
  • दही की छाछ
  • अजवाइन 250 ग्राम
  • काला नमक इच्छा अनुसार

चूर्ण बनाने की विधि – छोटी हरड़  को साफ करके दही की छाछ में भींगने के लिए डाल दें. आप अगर सुबह फूलने को छाछ में डालते है तो दूसरे दिन सुबह छाछ मे से निकाल कर पानी से धो कर साफ कर ले. एक साफ कपड़े पर डाल कर सुखा लीजिये (याद रहे छाया में सुखाना है). जब यह सूख जाएं इसे फिर से छाछ में डालिये. इसे ‘मही की भावना’ देना कहते हैं. इस हरड़  को मही की 3-6 भावनाएं दीजिये. इसके बाद सूख जाने पर इसे आप बारीक पीस लीजिये. बारीक चलनी से छान लीजिये.

अब इस एक किलो छोटी हरड़ के चूर्ण में पाव किलो अजवाइन पीस कर मिला लीजिये. फिर इस चूर्ण में काला नमक स्वाद के अनुसार मिला लीजिये. लीजिये आपका गैस की समस्या को भगाने का चूर्ण तैयार है.

चूर्ण की सेवन विधि

भोजन के बाद सेहत के अनुसार. यह चूर्ण गुनगुने पानी से लें.

चूर्ण से होने वाले लाभ

loading...

इससे आपकी पाचन शक्ति भी बढ़ती है और दस्त साफ होते हैं कब्ज भी नहीं होती है. गैस का दर्द दूर करने के लिये यह अचूक और शर्तिया दवा है. इसका हर रोज सेवन भी कर सकते है. इसका कोई साइड इफेक्ट नहीं है. गैस की तकलीफ आपको कभी भी नहीं होगी. यदि आपको ये तकलीफ है तो बस 5 या 6 मिनिट मे ही आराम होता है.

उपाय #2 – गैस की समस्या के लिए चूर्ण

हर्रों को रेत में भुन लीजिये. भूनने पर खूब फूल जाती है. फिर इन्हें पीस लीजिये. ये जल्दी पिस जाते है. पांच ग्राम की मात्रा गुनगुने पानी से सेवन करे.

उपाय #3 – गैस की समस्या के लिए चूर्ण

इसी  चूर्ण में 60 ग्राम सनाय या सोनामुखी की पत्ती को हलका भुनकर चूर्ण बनाकर डालने से पुराने से पुराना कब्ज भी कुछ ही दिनों के #रफूचक्कर हो जाता है. सनाय की पत्ती बिना भून कर डालने से पेट में मरोड़ आती है. इसलिये इसे हल्का जरुर ही भून लें.

पेट की गैस की बीमारी यदि पुरानी न हो तो निम्नलिखित पेट की गैस. निवारक चटनी के सेवन से लाभ प्राप्त किया जा सकता है.

उपाय #4 – पेट की गैस के लिए चमत्कारी चटनी

चटनी के लिए सामग्री

  • मुनक्का -30 ग्राम (इसके बीज निकाल दे)
  • अदरक- 6 ग्राम
  • सौंफ बड़ी- 6 ग्राम
  • काली मिर्च- 3 ग्राम
  • सेंधा नमक – 3 ग्राम या स्वादानुसार

चटनी बनाने की विधि – इन पांचों वस्तुओं को थोड़े पानी में पीसकर चटनी बना लें अब इसे दोनों समय भोजन के समय रोटी या चावल के साथ आवश्यकतानुसार 1-2 चम्मच चटनी की भांति चाटें-आपको पेट की गैस और पेट खराबी में आराम मिलेगा.

हेल्थ टिप – एक लौंग और एक इलायची हर रोज भोजन व नाश्ता करने के बाद लेने से कभी भी एसिडिटी व पेट की गैस की समस्या नहीं होती है. ये बिमारी आपके पास भी नहीं आयेगी.

You May Be Interested

Leave a Reply