आप यहाँ पर हैं

गुप्तांग में खुजली के कारण तथा निदान के अचूक घरेलू उपाय

महिलाओं को अक्सर गुप्तांग में खुजली (Vaginal Itching) की समस्या हो जाती है. जननांग की खुजली तब सबसे ज्यादा परेशानी पैदा करती है. जब आप काम के सिलसिले में बाहर जा रही हो तथा खुजली पर नियन्त्रण ना रख पा रही हो. इससे महिलाओं को शर्मिंदगी तथा असुविधा महसूस हो सकती है. इस समस्या को गंभीरता से लिया जाना चाहिए.गुप्तांग में खुजली के कारण तथा निदान के अचूक घरेलू उपाय

गुप्तांग में खुजली (Vaginal Itching) के कारण

जननांग में खुजली के बहुत से कारण हो सकते है. इसका सबसे आम कारण मासिक धर्म में उपयोग में लाये जाने वाले पैड्स में इस्तेमाल किया जाने वाला केमिकल हो सकता है. बहुत अधिक कसे हुए कपड़े पहनने से भी योनी की खुजली की समस्या हो सकती है. सेक्स सम्बन्ध बनाने के बाद जननांग की स्वच्छता की और ध्यान न देना भी इसका एक मुख्य कारण हो सकता है. जननांग में खुजली की समस्या से निपटने के लिए आप निचे दिए गये उपायों को अपना सकते है.

loading...

ये भी पढ़े – लहसुन (Garlic) फेफड़ों में संक्रमण का रामबाण चमत्कारी इलाज

गुप्तांग में खुजली (Vaginal Itching) के घरेलू उपचार

बर्फ से सेकना

जननांग की खुजली रात के समय बहुत अधिक परेशान करती है. इससे आपकी नींद में बाधा पहुँचती है. तथा आप थकान और सुस्ती महसूस करती है. रात में होने वाली इस खुजली से राहत पाने के लिए सीधे बर्फ से सेके. या फिर बर्फ से कपडे को ठंडा करके सेक दे. ये काम थका देने वाला हो सकता है.

ये भी पढ़े – खुजली (Itching) नाशक तेल पुरानी से पुरानी खुजली का कुछ ही देर में सफाया

एप्पल साइडर विनेगर

एप्पल साइडर विनेगर एंटी बैक्टीरियल तथा एंटी फंगल होता है. अगर जननांग की खुजली बैक्टीरियल या फंगल इन्फेक्शन के कारण है तो सेब के सिरके से इसे दूर किया जा सकता है. इसके लिए 2 या 3 चम्मच सेब का सिरका गर्म पानी में मिलाये तथा इस मिश्रण से जननांग को 2-3 दिन तक धोएं.

ये भी पढ़े – तुलसी (Tulsi) पवित्र होने के साथ साथ एक गुणकारी पौधा

लहसुन का उपयोग

2-3 लहसुन की कलियाँ चबा कर खाएं. या फिर लहसुन का पेस्ट बनाये तथा इसे एक जालीदार कपडे में बांध कर रात को योनी के अंदर रखे. इससे दुर्गन्ध आ सकती है. लेकिन इससे मिलने वाला फायदा आश्चर्यजनक होता है.

ये भी पढ़े – सेब (Apple) एक फायदे अनेक

loading...

दही का उपयोग

जननांग की खुजली (Vaginal Itching) को ख़त्म करने के लिए हर रोज बिना चीनी मिलाये दही का सेवन करें. दही को आप योनी पर भी लगा सकती है. इससे तुरंत आराम मिलता है. सीधे खुजली वाली स्थान पर दही लगाने से खुजली तुरंत बंद हो जाती है. तथा नियमित इस्तेमाल से यह समस्या हमेशा के लिए दूर हो जाती है.

ये भी पढ़े – चहरे की झुर्रियां (Wrinkles) हटाने के अचूक उपाय

नमक से स्नान

नमक में एंटी बेक्टिरिअल गुण होते है. नमक के ये गुण खुजली तथा बेक्टेरिया को प्रभावी रूप से ख़त्म कर देते है. जब भी आपको खुजली हो तो नमक के गाड़े घोल को जननांग को धो ले इससे आपको तुरंत आराम मिलेगा. ये बेक्टेरिया को आगे बढ़ने से भी रोकेगा. या फिर ऐसा भी कर सकते है कि तब में आधा जग पानी तथा आधा कप नमक मिलाकर टब में पालथी मार कर बैठ जाएँ.

ये भी पढ़े – नाभि के नुस्खे (Navel Remedies) कई बीमारयों से छुटकारा

तुलसी की पत्तियां

तुलसी की पत्तियों में एंटी माइक्रोबियल, एंटी बेक्टिरिअल तथा एंटी फंगल गुण होते है. तुलसी की कुछ पत्तियां ले तथा इसे दो कप पानी में उबालें. 20 मिनट तक ऐसे ही भिगो कर रखे जब तक पानी गाढ़ा न हो जाए. योनी की खुजली दूर करने के लिए इस पानी को दिन में 2 बार पिए.

ये भी पढ़े – मधुमालती Madhumalti एक औषधीय पौधा

जननांग को सुखा रखे

पसीने या पानी के कारण यदि योनी में नमी रहती है तो उस स्थान पर बेक्टेरिया तथा फंगस पैदा होते है. जिसके कारण संक्रमण तथा शर्मिंदगी पैदा करने वाली स्तिथि पैदा होती है. हमेशा ध्यान रखें कि योनी को संक्रमण से दूर रखने के लिए नमी से हमेशा मुक्त रखें.

ये भी पढ़े – आक का दूध पैर के अगुंठे पर लगाने से आँख का दर्द चुटकी में गायब

ढीले कपड़े पहने

कहा जाता है कि इलाज से बेहतर है रोकथाम करना. यदि आपको कभी भी योनी में खुजली की समस्या हुयी है तो आपको ढीले कपड़े पहनने चाहिए. इससे आपको यह समस्या परेशान नहीं करेगी.

ये भी पढ़े – पुराने से पुराना जोड़ों का दर्द गायब करे यह आसान आयुर्वेदिक उपाय

तो दोस्तों कैसा लगा ये लेख. अगर आपको ये पसंद आया हो तो इसे लाइक तथा शेयर जरुर करें.

You May Be Interested

Leave a Reply