आप यहाँ पर हैं

खांसी से तुरंत राहत के लिए 100% प्राकृतिक घरेलू Cough Syrup जरुर पढ़े और शेयर करे

दोस्तों जल्द ही सर्दियों का मौसम शुरु होने वाला है. जैसे ही मौसम बदलने लगता है तो अपने साथ अनेक प्रकार की सर्दियो की बिमारिया भी लाता है. जिनमे से एक है खांसी. खांसी वैसे तो एक साधारण सी बिमारी है. लेकिन जब हद से बढ़ जाये तो यह बहुत ज्यादा परेशान कर देती है.

ये भी पढ़े – याददास्त (Memory Power) बढ़ाने के असरदार घरेलू उपाय

loading...

जब भी घर में किसी को खांसी होती थी. तो मै हमेशा बाज़ार से कोई अच्छा cough syrup खरीदता था. जो केमिकल से भरे होते है. इनका हमारे शरीर को फायदा कम नुक्सान ज्यादा होता है. लेकिन एक दिन मेरे एक दोस्त (जो एक Nutrist Expert है) ने मुझे इस घरेलू cough syrup के बारे में बताया. तब मैंने इसे बनाया और इस्त्तेमाल किया. तो इसका रिजल्ट चोंका देने वाला था. यह खांसी में तुरंत आराम देता है. अब मै अपने घर के लिए हमेशा यही खांसी का सिरप इस्तेमाल करता हूँ.खांसी से तुरंत राहत के लिए 100% प्राकृतिक घरेलू Cough Syrup जरुर पढ़े और शेयर करे

ये भी पढ़े – चहरे की झुर्रियां (Wrinkles) हटाने के अचूक उपाय

तो दोस्तों ये सिरप कैसे बनाया जाता है वह सब आपके साथ शेयर कर रहा हूँ. उम्मीद है आप सब को पसंद आयेगा. तो चलिए जानते है इस सिरप को कैसे बनाया जाता है.

ये भी पढ़े – सुरीली आवाज (Melodious Voice) पाने के उपाय

घरेलू खांसी के सिरप की सामग्री – Home Made Cough Syrup Ingredients

loading...
  1. शुद्ध शहद (Pure Honey)
  2. अदरक पाउडर (Ginger Powder)
  3. काली मिर्च पाउडर (Black Pepper Powder)
  4. अजवायन (Thyme Powder)
  5. एक छोटा कटोरा मिश्रण तैयार करने के लिए
  6. एक कांच की शीशी सिरप को स्टोर करने के लिए
  7. मिश्रण को मिलाने के लिए एक चम्मच

ये भी पढ़े –  गोरी त्वचा (Fair Skin) पाने के घरेलू उपाय

घरेलू खांसी के सिरप की विधि – How To Make Home Made Cough Syrup

सबसे पहले गर्म पानी के 3 चम्मच में 8 चम्मच शहद के मिलाये. अब इसमें सभी बताई गई सामग्री आजवायण, अदरक तथा काली मिर्च को पिस कर पेस्ट बनाकर मिला दे. सभी का 1½ चम्मच मिलाना है. अब इस मिश्रण को अच्छे से हिला ले. ताकि सारी सामग्री अच्छे से मिल जाये. लीजिये आपकी खांसी का सिरप तैयार है. आप इसे कुछ हफ्तों तक स्टोर कर सकते है. इसको अच्छे से बंद करके. ठन्डे स्थान पर रखना है. इसकी मात्रा इतनी बनाये कि ये कुछ ही दिन चले.

ये भी पढ़े – लकवा पक्षाघात फालिज व अधरंग (Peralysis) कारण लक्षण उपचार

घरेलू खांसी के सिरप के फायदे – Benefits of Home Made Cough Syrup

शहद किसी भी और दवाई के मुकाबले खांसी को शांत करने में ज्यादा मदद करता है. अदरक हमारे फेफड़ों से बलगम की पकड़ को ढीला करती है. तथा बलगम को फेफड़ो से बाहर निकालने का काम करती है. काली मिर्च भी बलगम को बाहर निकालने में मदद करती है. आजवायन हमारी श्वाश नली को खोलकर हवा के लिए रास्ता साफ़ करती है.

ये भी पढ़े – कब्ज (Constipation) को दूर करने के 11 अचूक उपाय

नोट –  इसका स्वाद भी लाजवाब है. शहद के साथ अदरक एक बहुत ही अच्छा स्वाद बनाती है. पानी की जगह आप निम्बू का रस भी प्रयोग कर सकते है. इससे इसका स्वाद और भी बढ़ जाएगा.

You May Be Interested

Leave a Reply