आप यहाँ पर हैं

काले धब्बे (Dark Spots) से चेहरे की सुरक्षा के लिए अचूक घरेलू उपाय

आजकल हर कोई सुंदर दिखना चाहता है. हमारी सुन्दरता में हमारे चेहरे का सबसे बड़ा हाथ होता है. क्योकि चेहरे पर एक छोटा सा निसान भी बिलकुल साफ झलकता है. इसे हम किसी भी प्रकार छिपा नहीं सकते है. अगर हमारे चेहरे पर एक छोटा सा भी दाग है. तो वह हमारे सुंदर चेहरे को भी भद्दा बना देता है. आजकल के खान पान और वातावरण के प्रदूषण के कारण कई बार हमारे चेहरे पर काले धब्बे (Dark Spots) पड़ जाते है. वैसे तो ये कोई बहुत बड़ी समस्या नहीं है. लेकिन ये हमारी चेहरे की सुन्दरता को बिगाड कर रख देते है. इसलिए इनसे छुटकारा पाना हमारे लिए बहुत जरूरी है.

ये भी पढ़ें – चहरे की झुर्रियां (Wrinkles) हटाने के अचूक उपाय

loading...

वैसे तो इन से छुटकारा पाने के लिए बाज़ार में बहुत से उत्पाद उपलब्ध है. परन्तु ये उत्पाद बहुत ही महंगे है. जिनसे पूरा बजट ही बिगड़ जाता है. किसी तरह हम इन्हें खरीद भी लेते है तो इनका कोई असर भी देखने को नहीं मिलता है. ये सब बस हमे मुर्ख बनाकर अपना कारोबार चला रहे है.

ये भी पढ़ें – नाभि के नुस्खे (Navel Remedies) कई बीमारयों से छुटकारा

आज हम आपको कुछ ऐसे ही घरेलू उपाय बता रहे है. जिनका यूज़ करके आप इन चेहरे  को इन काले धब्बे (Dark Spots) से मुक्त कर सकते है. ये उपाय इतने सस्ते है कि आपके बजट पर भी कोई प्रभाव नहीं पड़ता है. इनमे प्रयोग सामग्री आपको आपके किचन में ही उपलब्ध है. तो आइये जानते है ये घरेलू उपाय कोन से है.काले धब्बे (Dark Spots) से चेहरे की सुरक्षा के लिए अचूक घरेलू उपाय

काले धब्बे (Dark Spots) से चेहरे की सुरक्षा के लिए घरेलू उपाय

चेहरे पर काले धब्बों का उपाय 1 – नीम्बू (Lemon)

एक रुई की बाल (Cotton ball ) को ताजे नीम्बू के रस में गिला करके काले धब्बों पर रगड़े. ऐसा आपको दिन में 2 बार करना है. कुछ ही दिनों में काले धब्बे (Dark Spots) ख़त्म हो जायेंगे.

loading...

ये भी पढ़ें – 10 नाईट क्रीम (Night Cream) घर पर बनायें सुंदर त्वचा पायें

चेहरे पर काले धब्बों का उपाय 2 – एलो वेरा (Aloe Vera)

एलो वेरा के रस को सीधे dark spots पर लगाये. इसे आधा घंटा इसी प्रकार रहने दे. आधे घंटे के बाद चेहरा साफ़ कर ले. कुछ ही दिनों में फर्क नजर आने लगेगा.

ये भी पढ़ें – कील मुहासे (Pimples) दूर करने के घरेलू तथा आसान उपाय

चेहरे पर काले धब्बों का उपाय 3 – प्याज़ (Onion)

प्याज़ का रस निकाल ले. अब इस रस को काले धब्बों पर लगायें. 15 या 20  मिनट के बाद चेहरे को पानी से अच्छी तरह से साफ़ कर ले. प्याज के गुण कुछ ही दिनों में काले धब्बों का सफाया कर देंगे.

ये भी पढ़ें – स्क्रब (Scrub) घर पर बनाएं जो निखारे आपकी त्वचा का रूप रंग

उपर दिए गये उपायों में से किसी भी एक का इस्तेमाल करके आप अपने चेहरे पर से काले धब्बों से छुटकारा पा सकते है. ये उपाय बाज़ार में उपलब्ध उत्पादों से कही अधिक प्रभावकारी तथा सस्ते है. जरुर अजमाकर देखें.

ये भी पढ़ें – मस्सा (Wart) हटाने के बेहतरीन तथा अचूक घरेलू नुस्खे उपाय

तो दोस्तों आप भी अगर ऐसी ही किसी समस्या से पीड़ित है तो उपर दिए गये उपायों में से किस एक का उपयोग करके इनसे निजात पा सकते है. और हाँ शेयर करना न भूले.

You May Be Interested

Leave a Reply