आप यहाँ पर हैं

काली झाइयाँ (Black Finelines) छूमंतर अपनाए ये घरेलू उपाय

काली झाइयाँ (Black Finelines) छूमंतर अपनाए ये घरेलू उपाय – सही खानपान न होने की वजह से बहुत सी त्वचा सम्बन्धी बीमारिया लग जाती है. इन बीमारियों से छुटकारा पाने के लिए महिलाएं बहुत से तरीके आजमाती है. बहुत सी महंगी कॉस्मेटिक क्रीम, इंजेक्शन, सर्जरी पता नहीं क्या क्या उपाय आजमाती है. ये सब केवल अपने आपको खुबसूरत दिखाने के लिए किया जाता है. ये सब तरीके फायदा पहुँचाने की बजाय उल्टा त्वचा को और भी नुक्सान पहुंचाती है.

आयर्वेद में इन सब के लिए बहुत ही चमत्कारी उपाय बताये गये है. प्रकृति ने हमे अनेकों जड़ी बूटियां दी है. इन जड़ी बूटियों का प्रयोग करके हम अपनी सभी त्वचा संबंधी रोगों से छुटकारा पा सकते है. बाजारू उत्पादों की खूबसूरती सिर्फ कुछ ही समय के लिए होती है. जबकि प्राक्रतिक उपाय से जो खूबसूरती मिलती है वह हमेशा के लिए बनी रहती है.काली झाइयाँ (Black Finelines) छूमंतर अपनाए ये घरेलू उपाय

loading...

आज का हमारा लेख इसी विषय पर आधारित है. हम आपको कुछ ऐसे प्राकर्तिक उपाय बतायेंगे जिनसे आपकी त्वचा की खूबसूरती चार गुना बढ़ जायेगी. साथ ही त्वचा सम्बन्धी परेशानी जैसे  काली झाइयाँ (Black Finelines), काली कील (Black Heads), मुहासे (Pimples) से भी छुटकारा मिलेगा.

loading...

काली झाइयाँ (Black Finelines) हो जायेगी छूमंतर अपनाए ये घरेलू उपाय

  • रीठे के छिलकों को पानी में पीसकर झाइयों पर लगाये. दूसरे सप्ताह में तुलसी के पत्तो को पानी में पीसकर झाइयों पर लगाये. दो सप्ताह में ही झाइयाँ दूर हो जायंगी. चेहरे पर फिर से पहले जैसा आकर्षण और निखार आ जाएगा.
  • एक चमच्च शहद में एक चम्मच सिरका मिलाकर झाइयों पर लगाए. दिन में केवल एक बार ही प्रयोग करें.
  • अंडे की सफ़ेदी निकालकर अच्छी तरह फेंटें. इसमें बादाम का पेस्ट तथा दो बूंद शहद डालकर चेहरे पर 20 मिनट तक लगाकर रखें. बाद में चेहरा पानी से धो लें. इसके हर रोज प्रयोग से कुछ ही दिनों में बदरंग त्वचा में रंग आ जाएगा.
  • सोने से पहले एक चमच्च बादाम के तेल में ग्लिसरीन तथा 3 या 4 बूंद निम्बू का रस की मिलाकर चेहरे, गर्दन तथा अपनी बाहों पर लगा लें. सुबह गुनगुने पानी से धो लें. त्वचा पहले से अधिक स्वस्थ नजर आयगी.
  • 2 चम्मच बादाम का तेल, 2 चमच्च सिरका या फिर निम्बू का रस तथा 1 चम्मच ग्लिसरीन मिलाकर फेंट ले. रात में सोने से पहले 2-3 मिनट चेहरे की मालिश करें.
  • बादाम को घिसकर उसमें शहद तथा हाइड्रोजन पैराक्साइड मिलाकर झाइयों पर लगाये. 30 मिनट बाद चेहरा धो लें. चेहरे की झाइयाँ गायब होने लगेगी.
  • निम्बू के रस और शहद मिलाकर उसमें हाइड्रोजन पैराक्सइड की भी मिला लें. चेहरे पर लगाकर सूखने के लिए छोड़ दें. हर रोज इस्तेमाल से आपको अवश्य लाभ होगा.
  • 2 चमच्च दूध पाउडर तथा 2 चमच्च हाइड्रोजन पैराक्सइड मिला लें. लेप को चेहरे पर लगाये और सूखने के बाद ठन्डे पानी से चेहरा धो लें.
  • 3 चमच्च दूध पाउडर तथा आधा कप खीरे का पेस्ट. एक निम्बू के रस तथा एक चमच्च सोयाबीन अथवा जौं का आटा मिलाकर लेप बना लें और इसे फ्रिज में रखें. हर रोज इससे मालिश करें. मालिश के बाद कुछ देर के लिए सूखने दें उसके बाद धो लें. हर रोज इस्तेमाल से चेहरे की झाइयाँ तो दूर होंगी. त्वचा की रंगत भी निखरेगी.
  • कच्चे दूध में थोड़ी हल्दी और चंदन पाउडर मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लें. हर रोज चेहरे पर लगायें. झाइयाँ तथा कालापन दूर हो जायगा.
  • केले में शहद मिलाकर 20 मिनट के लिए चेहरे पर लगायें. इसके बाद गुनगुने पानी से धो लें. इससे झाइयाँ ख़त्म हो जायेंगी.

ऊपर दिए गये उपायों में जो आपको आपकी त्वचा के लिए ठीक तथा आसान लगे. उसे हर रोज अपनायेगी तो निश्चित रूप से आपको लाभ मिलेगा. साथ ही आपको अपनी दिनचर्या, आदतों तथा खानपान पर भी ध्यान देना चाहिए.

You May Be Interested

Leave a Reply