आप यहाँ पर हैं

आलू का जूस गैस, शुगर, फेफड़ों की बीमारी तथा कैंसर के इलाज में भी उपयोगी जरुर पढ़े

हम सब इसे अच्छे  से जानते है. इसका बहुत बड़े स्तर पर उपयोग होता है. यह हर जगह पर आसानी से उपलब्ध है. यही कारण है की हम इसे ज्यादा महत्व नहीं देते है. क्या आप जानते है हम किस चीज के बारे में बात कर रहे है? आलू (Pattato), जी हाँ हम आलू के बारे में ही बात कर रहे है. आलू बहुत ही ज्यादा स्वास्थ्य वर्धक है. इसके हमारे लिए बहुत सारे फायदे है.

लोग कहते है की इस में फैट होता है. लेकिन उनका ये दावा गलत है. इसके विपरीत बहुत से रिसर्च से पता चला है कि यह इसका उल्टा ही परिणाम देता है. यह थोडा सा  खाकर भी ऐसा महसूस कराता है जैसे पेट भरा हुआ है. और इसमें बहुत ही कम मात्रा में कैलोरीज होती है. जाहिर है कि हम यहाँ पर भुने हुए तथा उबले हुए आलू की बात कर रहे है. तला हुआ आलू स्वास्थवर्धक नहीं होता. उलटे उसके बहुत अधिक फैट (Fat) होता है. और तले हुए आलू खाने से हमारे शरीर का वजन घटने की बजाय उल्टा बढ़ता है.आलू का जूस गैस, शुगर, फेफड़ों की बीमारी तथा कैंसर के इलाज में भी उपयोगी जरुर पढ़े

loading...

आलू का जूस गैस, शुगर, फेफड़ों की बीमारी तथा कैंसर के इलाज में भी उपयोगी

आलू स्वास्थवर्धक क्यों है?

  1. इस के अंदर अन्य सब्जियों के मुकाबले बहुत अधिक आयरन होता है. जिसकी हमारे शरीर की बहुत अधिक आवस्यकता होती है.
  2. इसमें केले की तुलना में अधिक पोटेशियम होता है.
  3. इसमें रोटी , चावल और पास्ता से कम कैलोरी हैं.
  4. इस में फाइबर और स्वस्थ कार्बोहाइड्रेट भी बड़ी मात्रा में होते हैं.
  5. इसमें विटामिन बी, फास्फोरस और मैग्नीशियम भी शामिल हैं.
  6. यह हमारे शरीर की विटामिन सी की आवश्यक दैनिक खुराक देता है.
  7. इसमें Flavonoids नामक तत्व  होता है जो हमे हवा के रास्ते होने वाले रोग, हृदय रोग और रक्त वाहिकाओं और कैंसर के खिलाफ भी रक्षा करता है.
  8. इस का जूस औश्धिय है. यह हमारे शरीर की बहुत से रोगों से लड़ने में मदद करता है.

आलू के जूस के आयुर्वेदिक व औष्धिय उपयोग

loading...

गैस की समस्या के लिए – आधा कप आलू के रस को पानी के साथ हर रोज नाश्ता, दोपहर का भोजन और रात के खाने से आधे घंटे पहले लिया जाना चाहिए. गैस की समस्या खत्म हो जाएगी.

गैस्ट्रिक अलसर – 50 मिलीलीटर आलू का रस खाली पेट दोपहर के भोजन और रात के खाने से पहले लेने से गैस्ट्रिक अलसर की समस्या से छुटकारा मिलेगा.

शुगर में आराम – आलू का रस हर रोज पीने से शुगर में भी आराम मिलता है.

फेफड़ों की बीमारियों में आराम – हर रोज आलू का जूस पीने से फेफड़ों की बीमारियों से राहत मिलती है.

कैंसर के इलाज में उपयोग – कैंसर के इलाज के लिए की जाने वाली Breuss चिकित्सा में आलू का इस्तमाल होता है.

अन्य विभिन्न रोगों में आलू के जूस का फायदा – प्लीहा और यकृत, हृदय रोग के रोग, अक्सर सिरदर्द और मासिक धर्म में दर्द आदि विभिन्न रोगों में आलू का रस का रस हर रोज पीने से आराम मिलता है.

आलू का रस (Patatto Juice) बनाने की विधि

इसे बनाना बहुत ही आसन है. आलू को धो कर इसके छिलके उतर लीजिये. अब इसे मिक्सर ग्राइंडर में 1 मिनट के लिए ग्राइंड कीजिये. अब इसे एक साफ कपड़ा लेकर छान लीजिये. आप इसे ग्राइंड करने की बजाय कद्दूकश करके निचोड़ कर भी इसका जूस नकाल सकते है. लीजिये हो गया आलू का जूस तैयार. अच्छे स्वाद के लिए आप इसमें संतरा, सेब, शहद, गाजर या फिर नीबू का रस भी मिला सकते है.

तो दोस्तों कैसा लगा ये सेहत से भरा लेख आपको. अगर पसंद आये तो शेयर करना न भूले.

You May Be Interested

Leave a Reply