आप यहाँ पर हैं

असमय सफ़ेद हुए बाल को 100% काला करने के चमत्कारी घरेलू उपाय

हर कोई काले बाल का शौकीन होता है. हर किसी को काले बाल ही अच्छे लगते है. लेकिन आजकल के खान पान के कारण बुढ़ापे से पहले ही बाल सफ़ेद हो जाते है. यह एक बहुत ही चिंता का विषय है. क्या आप जानना चाहते है कि ऐसा क्यों होता है. हमारे बाल असमय ही काले क्यों हो जाते है. हमारे बालों में मिलेनिन पिगमेंटेशन (Melanin Pigmentation) नामक एक तत्व पाया जाता है. जब हमारे बालों में से मिलेनिन पिगमेंटेशन (Melanin Pigmentation) कम होना शुरु होता है तो हमारे बाल अपना काला रंग खो देते हैं और हमारे बाल सफेद होना शुरु हो जाते हैं.

आजकल बाल सफेद होना एक आम समस्या बन गई है. बाज़ार में बहुत से कलर और मेहदी मिलती है. जिनसे हम अपने बालों को तुरंत काला कर सकते है. परन्तु इनके अंदर के केमिकल के कारण हमारे बचे हुए बाल भी सफेद हो जाते है. हम अपने बालों को प्राकृतिक तरीके से भी दोबारा काला कर सकते है. बस हमे पता होना चाहिए कि कैसे. चलिए जानते है कुछ ऐसे ही घरेलू उपाय जिन्हें आजमा कर आप अपने सफेद हो रहे बाल दोबारा काले कर सकते है. आइये इन घरेलू आयुर्वेदिक बाल काला करने के नुस्खों के बारे में विस्तार से जानते हैं.असमय सफ़ेद हुए बाल को 100% काला करने के चमत्कारी घरेलू उपाय

loading...

असमय सफ़ेद हुए बाल को 100% काला करने के चमत्कारी घरेलू उपाय

आंवला पाउडर का उपाय

इस उपाय में आंवला हो या उसका पाउडर दोनों में से कोई भी लिए जा सकता है. दोनों ही सफेद बालों को काला करने में सहायक होते हैं. आंवला का रस लेकर उसे बादाम के तेल में मिलाकर कर बालों में हर रोज लगाया जाए तो असमय हुए सफेद बाल काले होना शुरु हो जायेंगे. आवलां का जूस बालों को सफेद होने से रोकता है. इसलिये हमे अपने बालों तथा सिर की त्वचा पर आवलां का रस लगाना चाहिए. इससे बालों की ग्रोथ होती है. साथ ही बाल चमकदार तथा कोमल बनते है.

काली चाय की पत्ती का उपाय

2 चम्मच काली चाय की पत्ती पैन में पानी डालकर उसमे डाले. अब इसे अच्छे तरीके से उबाले ले. अब इस पानी को ठंडा होने की लिए रख दे. ठंडा होने के बाद इस पानी को छानकर अपने बालों में लगाये. इसे लगाने के बाद आपको अपने बालों को शैम्पू नहीं करना है. इससे इस नुश्खे का असर ख़तम हो जायेगा.

कडी पत्ता का उपाय

अपनी हर रोज के खाने में कडी पत्ता को जरुर शामिल करें. कड़ी पत्ता को आप चटनी के रूप में भी खा सकते हैं. इसको खाने से बालों का असमय सफेद होना रुक जाएगा. आपके और ज्यादा बाल सफेद नहीं होंगे.

नारियल तेल का उपाय

एक पैन में थोडा सा नारियल तेल लेकर इसमें कडी पत्ता तथा आवलां मिलाये. अब इस मिश्रण को गरम करें. अब इस तेल को छानकर एक कांच की सीसी में भरकर रख लें. इस तेल को लगातार लगाते रहने से आपके बाल मजबूत बन जायेंगे और काला रंग वापस आ जाएगा.

कम उम्र में बाल सफेद होने का कारण

आज कल के युवाओं में ये एक आम समस्या है. यह कि उनके बाल समय से पहले ही सफेद हो जाते है. समय से पहले बालों के सफेद होने के बहुत से कारण हो सकते हैं. जिनमें से एक अनियमित दिनचर्या भी है. हमारे खाने में पोषक तत्वों की कमी होना, शरीर में कमजोरी होना तथा अनुवांशिक कारण भी मुख्य हैं. ऐसे में बालों को दोबारा से काला करने के लिए हमे पोशाक आहार ही लेना चाहिये. और अपने बालो की देखभाल के लिए प्राकृतिक वस्तुओं का ही इस्तेमाल करना चाहिए. आज हम आपको ऐसे ही कुछ घरेलू नुस्खे बता रहे है. इन घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल करके अपने बालों को फिर से काला बना सकते है.

loading...

कम उम्र में सफेद हुए बाल को काला करने के उपाय

  1. खुबानी, गेहूं, सूरजमुखी, अजमोद तथा पालक ये सब आयरन से भरपूर है. इन चीजों का सेवन हर रोज करें. गाजर, केला में आयोडिन होता है. इन आयोडीन युक्त चीजों को खाना भी लाभदायक होता है. विटामिन बी5 तथा बी2 को भी अपने भोजन की लिस्ट में शामिल कर लेना चाहिए.
  2. नींबू का रस, आंवले का रस तथा बादाम के तेल को मिलाकर बालों की जड़ों में लगाना चाहिए.
  3. अदरक को छीलकर अच्छी तरह से मिक्सर में पीस लें. अब इसे छानकर इसका रस निकाल लें. अब इस अदरक के रस में शहद मिला कर बालों की जड़ों में लगाएं. एक घंटे बाद सिर धो लें. यह उपाय बार बार लगातार करने से कम उम्र में सफेद हुए बाल फिर से काले हो जाएंगे.
  4. एक नींबू का रस ले. अब उसमे उतना ही पानी मिला कर मिश्रण तैयार कर ले. शैम्पू करने के बाद अपने बालों में इसे डालें. कुछ देर इसी प्रकार रहने दें. बाद में फिर साफ पानी से धो लें.
  5. नारियल के तेल में नींबू का रस मिलाकर खोपड़ी पर लगाएं. इस उपाय को रोज करने से सफेद बाल काले होने लगेंगे.
  6. आमलकी नाम का रसायन आधा चम्मच हर रोज खाने से बाल अपने आप प्राकृतिक रूप से निचे जड़ से काले होना शुरु हो जाते हैं.
  7. आंवले के टुकड़ों को नारियल के तेल में अच्छे से उबाल लें. तेल को इतना उबलना है कि आंवले काले पड़ जाएं. अब इस तेल को हर रोज अपने बालों में लगाने से सफेद बाल काले होने शुरु हो जाते हैं.
  8. मेथी के दानों को रात को पानी में भिगो दें. सुबह इन मेथी के दानों को पीसकर दही में मिलाकर बालों में लगाएं. अब एक घंटे बाद बाल को धो लें.
  9. हरे कच्चे आंवले का पेस्ट बनाकर हर रोज बालों की जड़ों में लगाएं. आंवला पाउडर में नींबू का रस मिलाकर भी बालों में लगया जा सकता है.
  10. सप्ताह में 2 बार गाय के दूध से बनाई गई छाछ को बालों की जड़ों में लगाएं. कभी भी कम उम्र में बाल सफेद नहीं होंगे.
  11. अखरोट को पानी में उबाल कर अब उस पानी को ठंडा करके इसमें बाल धोएं. जो बाल कम उम्र में सफेद हुए है काले हो जाएंगे.
  12. घिया को सुखाकर नारियल के तेल में उबाल लें. अब इस तेल को छान कर कांच की बोतल में भरकर रख लें. इस तेल की मसाज हर रोज करने से बाल काले हो जाएंगे.
  13. आंवले तथा आम की गुठली को पानी में मिलाकर अच्छी तरह से पीस लें. इस मिश्रण को बालों में लगा कर एक घंटे बाद बाल को अच्छे से धो लें.
  14. कच्चे प्याज को मिक्सर में पीस लें. हर रोज इसका रस बालों की जड़ों में लगाएं. दैनिक उपयोग से कम उम्र में सफेद हुए बाल काले होने शुरु हो जाते हैं. साथ ही आपके बाल झड़ने की समस्या भी कम हो जाते हैं.
  15. याद रखे हमेशा बालों को ठंडे और साफ पानी से ही धोना चहिये.
  16. नारियल के तेल में करी पत्ता को उबालें. जब करी पत्ते का रंग काले पड़ जाएं तो तेल को ठंडा करके कांच की बोतल में भर कर रख लें. इस तेल को हर रोज बालों में लगाना है.
  17. अमरूद की हरी कच्ची पत्तियों का पेस्ट बालों में लगाने से लाभ होगा.
  18. 250 ग्राम सरसों के तेल में मेहंदी के हरे कच्चे पत्तों को अच्छी तरह से उबालें. अब इस तेल को छानकर कांच की बोतल में भरकर रख लें. हर रोज रात को सोने से पहले बालों में लगाने से फायदा होगा.
  19. हमेशा अपने बाल धोने से पहले बालों में ऐलोवेरा जेल की मसाज करवाएं. आपके बाल घने, चमकीले और काले हो जाएंगे.
  20. एक कप मेहँदी पाउडर का लें. अब इसमें 2 बड़े चम्मच चाय की पत्ती का पानी, 2 चम्मच आँवला का पाउडर, शिकाकाई पाउडर व रीठा का पाउडर, एक चम्मच नीबू रस, दो चम्मच ताज़ी दही, 1/2 चम्मच नारियल का तेल तथा कत्था. यह सब सामान लोहे की कड़ाही में रात बहर भिगो कर रख दें. सुबह अपने हाथों में दस्ताने पहनकर अपने बालों में इस मिश्रण को लगाये. अपनी स्किन को बचा कर रखें. आपकी त्वचा पर रंग न लगने पाए. अब 2 घंटे के बाद सिर को धो लें. यह आयुर्वेदिक खिजाब (कलर) है. इससे आपके बाल काले हों जायेगे. लेकिन आपके बालों को कोई नुकसान नहीं होगा.
  1. नारियल के तेल में तुरई को काटकर तब तक उबालें. जब तक वह रंग से काली न हो जाए. अब इस तेल को हर रोज बालों में लगाने से बाल काले होना शुरु हो जाते हैं.
  2. 2 चम्मच मेहंदी का पाउडर, एक चम्मच ताज़ी दही,1 चम्मच मेथी दाना का पाउडर, 3 चम्मच कॉफी पाउडर, 2 चम्मच तुलसी पाउडर के मिश्रण को हर रोज बालों में लगाएं तथा 3 घंटे इसी प्रकार रहने दे. बाद में सिर को धो लें.
  3. ब्राह्मी के पत्तों को महीन पीसकर या फिर इसका तेल बना कर अपने बालों में अच्छी तरह से लगाएं. आपके बाल काले होने शुरु हो जयेंगे.
  4. ½ कप दही में एक ग्राम काली मिर्च पाउडर तथा नींबू का रस मिलाकर बालों में लगाने से फायदा होगा.
  5. मेहंदी के पत्तों में थोड़ा सा नींबू रस मिलाकर इसे पीस लें. अब इसमें एक चम्मच कॉफी पाउडर और एक देसी अंडा मिलाएं. इस मिश्रण को बालों में लगाकर 45 मिनट के बाद बाल धो लें.

दोस्तों ये कोई जादू की छड़ी नहीं जो झट से हिलाई और आपके बाल काले हो जायेंगे. ये सब उपाय धीरे धीरे काम करने वाले है. इनमे से कोई भी एक उपाय लगातार करते रहे. जैसे जैसे समय बीतेगा आपके बाल काले होते जयेंगे. समय के साथ आपको स्वयं ही फर्क नजर आने लगेगा.

अगर आपको ये लेख पसंद आये तो इस शेयर करना ना भूलें. फिर से हाजिर होंगे आपकी सेवा में किसी नए विषय के साथ. तब तक के लिए इजाज़त दे.

You May Be Interested

One thought on “असमय सफ़ेद हुए बाल को 100% काला करने के चमत्कारी घरेलू उपाय

Leave a Reply